HOMEज्ञान

Bank Rules In New Year 2023 एक जनवरी से बैंक करने जा रहे कुछ बदलाव

Bank Rules In New Year 2023 एक जनवरी से बैंक करने जा रहे कुछ बदलाव

Bank Rules In New Year: नया साल नए बदलावों को लेकर आता है. आपको इन बदलावों के बारे में जानना जरूरी है. इस बार का नया साल आपके लिए कुछ और खास लेकर आ रहा है. जो आपकी खुशियों में चार चांद लगाने का काम करेगा. बता दें कि इस बार नए साल पर यानि की एक तारीख को बैंक कुछ बदलाव करने जा रहा हैं. इनमें बैंक लॉकर से लेकर कई बदलाव हैं, जिसका आप पर काफी प्रभाव पड़ सकता है. क्या है वो बदलाव आइए जानते हैं.

बैंक लॉकर से जुड़े नियमों में होंगे बदलाव 
आपको बता दें कि आगामी 1 जनवरी 2023 से बैंक कई नियमों को बदलने जा रही है. अगर आपका भी कोई बैंक खाता है तो ये जानकारी आपके लिए भी जरूरी हो सकती है. ये बदलाव बैंक लॉकर से जुड़े नियमों में किया जा रहा है. इस संबंध में जानकारी देते हुए रिजर्ब बैंक ऑफ इंडिया ने बताया कि ये बदलाव 1 जनवरी से लागू कर दिए जाएंगे और इस बदलाव के लागू होने के बाद बैंक अपनी मनमानी नहीं कर सकेंगे. अगर ग्राहकों को कोई नुकसान होता है तो बैंको को इसका उचित कारण भी बताना होगा.

1 जनवरी से प्रभावी हो जाएंगे नियम
RBI ने जो बदलाव किए हैं वो नियम 1 जनवरी से प्रभावी हो जाएंगे. इसके तहत अब बैंको को ग्राहकों को खाली और वेटिंग लिस्ट दिखाना जरूरी होगा. इसके अलावा अब बैंको को ग्राहकों से एक बार में तीन साल का किराया लेने का अधिकार दिया जाएगा. इसके अलावा बैंक यह तय करेगा कि लॉकर एग्रीमेंट के लिए जो शर्ते हैं वो गलत तो नहीं है. क्योंकि अक्सर देखा गया है कि बैंक अनुचित शर्तों का हवाला देकर अपनी जिम्मेदारी से मुकर जाता है. बता दें कि ये सारे बदलाव ग्राहकों के हितों को ध्यान में रखते हुए किए गए हैं.

नुकसान की भरपाई करेगा बैंक
नए बदलाव में RBI ने जो नियम बनाया है उसके मुताबिक अगर  लॉकर में रखी हुई सामाग्रियों में  अगर किसी भी सामाग्री को नुकसान पहुंचता है तो उसका पूरा भुगतान बैंक को करना होगा. क्योंकि सामाग्रियों के रख रखाव कि जिम्मेदारी बैंको की है. बता दें कि ये बदलाव SBI,PNB सहित देश के कई बैंको के लिए किए जा रहें हैं. और बैंक SMS ईमेल के माध्यम ग्राहकों को इसकी सूचना दे रहा

Show More

Related Articles

Back to top button