HOMEKATNIMADHYAPRADESHजरा हट के

Baby Cop: सबसे छोटा Police वाला, कटनी पुलिस में शामिल हुआ नन्हा बाल आरक्षक, जानिए पूरा मामला

सबसे छोटा Police वाला, कटनी पुलिस में शामिल हुआ नन्हा बाल आरक्षक, जानिए पूरा मामला

  • Baby Cop कटनी पुलिस में शामिल हुआ नन्हा बाल आरक्षक
  • नरसिंहपुर जिले में बाल आरक्षक का पद खाली न होने पर कटनी में मिली पदस्थापना
  • पिता की हार्टअटैक से मृत्यु के बाद 5 वर्षीय पुत्र को एसपी सुनील कुमार जैन ने दिलाई नियुक्ति।

आप भी यह तश्वीर देख कर जरुर चौंक जाएंगे। यह चित्र  Katni SP से प्रमाण पत्र लेते हुए कोई और बच्चा नहीं बल्कि पुलिस का ही वह सिपाही है जो बाल आरक्षक Baby Cop के रूप में शामिल हो रहा है। दरअसल 2017 में पुलिस में नौकरी के दौरान पिता की हार्टअटैक से मौत हो जाने पर साढ़े साल के बच्चे को अनुकम्पा नियुक्ति मिली है। मंगलवार को पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार जैन ने अनुकम्पा नियुक्ति पत्र देकर पुलिस लाइन में पदस्थापना की है। यह मप्र पुलिस का सबसे नन्हा बाल आरक्षक बन गया है।

जानकारी के अनुसार प्रधान आरक्षक चालक श्याम सिंह मरकाम निवासी कुहिया छपारा तहसील लखनादौन जिला सिवनी की 23 फरवरी 2017 को हार्टअटैक से मौत हो गई थी। पति की मौत के बाद पत्नी सविता मरकाम ने अपने 5 वर्षीय बेटे गजेंद्र मरकाम को पुलिस की नौकरी दिलाने की ठानी। नरसिंहपुर में पद खाली न होने पर कटनी में पदस्थापना के निर्देश प्राप्त हुए। जिस पर मंगलवार को पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार जैन ने आवश्यक कार्रवाई कराते हुए मां की उपस्थिति में पांच वर्ष के बालक को बाल आरक्षक के पद पर अनुकम्पा नियुक्ति का पत्र सौंपा।

पुलिस लाइन में रहकर पढ़ाई करेगा बाल आरक्षक-एसपी

पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार जैन ने बताया कि बाल आरक्षक गजेंद्र की पदस्थापना पुलिस लाइन में की गई है। बाल आरक्षक कोई काम नहीं करेगा वह मां के साथ रहकर पढ़ाई करेगा। जब यह 18 वर्ष का हो जाएगा और शैक्षणिक योग्यता के साथ शारीरिक दक्षता प्राप्त कर लेगा। उसके बाद चरित्र प्रमाणपत्र के आधार पर आरक्षक के पद पर पदस्थापना होगी।

मां की आंखों में आंसू भी छलक आए

बाल आरक्षक को शर्तों के आधीन 7वें वेतनमान स्वीकृत मंहगाई भत्ता मिलेगा। इस मामले में खास बात यह रही कि नियुक्तिपत्र देते समय जब एसपी ने बाल आरक्षक से पूछा की पुलिस की नौकरी करोगे तो बालक ने हां कहा और दोनों हाथ जोड़कर नमस्ते किया, इस दौरान मां की आंखों में आंसू भी छलक आए। मां सविता मरकाम ने कहा कि अपने बेटे को पुलिस में बेहतर सेवा देने के लिए तैयार करूंगी।

Show More

Related Articles

Back to top button