HOMEक्रिकेटखेल

Asia Cup Full Schedule एशिया कप 2022 का शेड्यूल जारी, जानिए कब कहां होंगे मैच

Asia Cup Full Schedule एशिया कप 2022 का शेड्यूल जारी, जानिए कब कहां होंगे मैच

Asia Cup Full Schedule: एशिया कप 2022 का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. एशियन क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष जय शाह ने अपने टि्वटर हैंडल पर इस टूर्नामेंट का शेड्यूल जारी कर दिया. इस टूर्नामेंट की शुरुआत शनिवार 27 अगस्त से होगी, जिसमें श्रीलंका की टीम अफगानिस्तान से दुबई में भिड़ेगी. भारत इस टूर्नामेंट का गत विजेता है, जो अपना खिताब बचाने मैदान में उतरेगा. इस बार यह टूर्नामेंट टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा, जिसे टी20 वर्ल्ड कप से पहले एशियाई टीमें अपनी तैयारी के रूप में भी देख रही हैं.

इस टूर्नामेंट का हाई वोल्टेज मैच की अगर बात करें तो यह रविवार 28 अगस्त को होगा, जब दो चिर-प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में आमने-सामने होंगे. दोनों टीमें आखिरी बार पिछले साल टी20वर्ल्ड कप में एक-दूसरे से दुबई में ही भिड़ी थीं, जहां पाकिस्तान के खिलाफ भारत को हार का सामना करना पड़ा था.

इस टूर्नामेंट में भारत अपनी उस हार का बदला लेने को भी बेकरार होगा. इस टूर्नामेंट में कुल 6 टीमें भाग लेंगी. अभी 5 टीमों के तस्वीर साफ है, जबकि छठी टीम क्वॉलीफाई करके यहां पहुंचेगी. 13 दिन चलने वाला यह टूर्नामेंट 27 अगस्त से शुरू होगा, जिसका फाइनल रविवार 11 सितंबर होगा.

इस बार एशिया कप टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा, जबकि इससे पहले 2018 में यह टूर्नामेंट वनडे फॉर्मेट में खेला गया था, जिसका खिताब भारत ने अपने नाम किया था.

यह है पूरा शेड्यूल

अगस्त 27 – श्रीलंका vs अफगानिस्तान, दुबई

अगस्त 28 -भारत vs पाकिस्तान, दुबई

अगस्त 30 बांग्लादेश vs अफगानिस्तान, शारजाह

अगस्त 31 भारत vs क्ववॉलिफायर, दुबई

सितंबर 1 श्रीलंका vs बांग्लादेश, दुबई

सितंबर 2 पाकिस्तान vs क्ववॉलिफायर, शारजाह

सितंबर 3 B1 vs B2, शारजाह

सितंबर 4 A1 vs A2, दुबई

सितंबर 6 A1 vs B1, दुबई

सितंबर 7 A2 vs B2, दुबई

सितंबर 8 A1 vs B2, दुबई

सितंबर 9 B1 vs A2, दुबई

सितंबर 11 फाइनल, दुबई

सभी मैच भारतीय समयानुसार शाम साढ़े सात बजे से खेले जाएंगे. बता दें पहले इस टूर्नामेंट की मेजबानी श्रीलंका को मिली थी. लेकिन इन दिनों आर्थिक और राजनीतिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका ने इसकी मेजबानी से इनकार कर दिया और इसके बाद यूएई को यह मेजबानी दे दी गई.

हालांकि इससे पहले स्टैंडबाई के रूप में बांग्लादेश को रखा गया था लेकिन मानसून सीजन को देखते हुए एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) ने यूएई में इस टूर्नामेंट का आयोजन कराने का फैसला लिया.

 

एशिया कप के लिए कुल 6 टीमें भाग लेंगी, जिनमें से 5 पहले ही क्वॉलीफाई कर चुकी हैं, जबकि छठी टीम का क्वॉलीफिकेशन 20 अगस्त से ओमान में शुरू होगा. यहां क्वॉलिफाइंग राउंड में चार टीमें भाग लेंगी. भारत और पाकिस्तान के साथ ग्रुप ए में जगह बनाने के लिए यूएई, कुवैत, सिंगापुर और हॉन्ग कॉन्ग की टीमें भाग लेंगी.

मुख्य ड्रॉ में हर टीम अपने ग्रुप की दो टीमों से एक बार खेलेगी. इसके बाद दोनों ग्रुप की चोटी की दो टीमें सुपर फोर में जाएंगी. सुपर फोर की शुरुआत तीन सितंबर से होगी. सुपर फोर में सभी टीमें फिर एक-दूसरे से खेलेंगी. इसके बाद चोटी की दो टीमें फाइनल के लिए क्वॉलिफाइ करेंगी. फाइनल 11 सितंबर को खेला जाएगा.

Show More

Related Articles

Back to top button