जरा हट केज्ञानराष्ट्रीय

ATM New Rules: एटीएम से निकले कटे-फटे नोट, तो यहां जानें क्या है बदलवाने का पूरा प्रोसेस, मिनटों में हो जाएग काम

ATM New Rules एटीएम से निकले कटे-फटे नोटों को कैसे बदलवाएं

ATM New Rules अगर थोड़ा वक्त पीछे जाएं, तो आपको याद आएगा कि अपने ही पैसों के लिए हमें बैंक में लंबी-लंबी लाइनें लगानी पड़ती थी। उसमें भी कभी सर्वर की दिक्कत, तो कभी बैंक की छुट्टियां। मतलब अपने पैसे निकालने के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। लेकिन अब ऐसा नहीं है क्योंकि अब बैंकिंग क्षेत्र में काफी बदलाव आया है।

ATMs Loot : यूट्यूब से सीखा गैस कटर से कैसे काटें तो नहीं जलेंगे नोट, 10 साल में काट डाले 200 ATM

 

अब आप बैंक से जुड़े लगभग सभी काम ऑनलाइन ही कर सकते हैं। बैंक खाता खुलवाना हो, केवाईसी करवानी हो, किसी को पैसे भेजने हों आदि। ये सभी काम आपके मोबाइल या कंप्यूटर के जरिए हो जाते हैं। जबकि पैसे निकालने के लिए अब हर गली-चौराहे पर एटीएम मशीन है।

लेकिन कई बार लोगों के साथ ये दिक्कतें देखी जाती हैं कि जब वो एटीएम से पैसे निकालते हैं तो उनके पास कटे-फटे नोट आ जाते हैं। ऐसे में वो परेशान हो जाते हैं और उन्हें समझ नहीं आता कि अब क्या होगा? तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप कैसे अपने कटे-फटे नोटों की जगह पर सही नोट पा सकते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं…एटीएम से निकले कटे-फटे नोटों को कैसे बदलवाएं

आरबीआई का इसको लेकर नियम है

आरबीआई ने बैंकिंग क्षेत्र के लिए कई तरह के नियम बनाए हैं, जिनमें से एक नियम कटे-फटे नोटों के लिए भी है। आरबीआई के मुताबिक, एटीएम से कटे-फटे नोट निकलने पर आपको इन्हें लेकर बैंक जाना है और बैंक इन्हें बदलने से इंकार नहीं कर सकता है।

ऐसे बदल सकते हैं एटीएम से कटे-फटे नोट:-

स्टेप 1
जिस एटीएम से आपके कटे-फटे नोट निकले हैं, आपको उस एटीएम से लिंक बैंक में जाना है। यहां पर आपको एक एप्लीकेशन देनी है, जिसमें आपने कहां से पैसे निकाले, कितने निकाले, समय आदि जानकारी देनी है।

एटीएम से निकले कटे-फटे नोटों को कैसे बदलवाएं

स्टेप 2
इस एप्लीकेशन के साथ आपको एटीएम से निकली स्लिप भी लगानी होती है। अगर आपके पास एटीएम स्लिप नहीं है, तो आपके मोबाइल पर मैसेज में मिली ट्रांजेक्शन की जानकारी देनी होगी।

एटीएम से निकले कटे-फटे नोटों को कैसे बदलवाएं

स्टेप 3
बैंक को एप्लीकेशन और बाकी सभी जरूरी जानकारी देने के बाद बैंक हाथों-हाथ आपके कटे-फटे नोट बदलकर आपको सही नोट दे देगा।

बात अगर ये की जाए कि एक बार में कितने नोट बदल सकते हैं, तो इसको लेकर आरबीआई का नियम कहता है कि एक व्यक्ति एक बार में अधिकतम 20 नोट ही बैंक से बदलवा सकता है। वहीं, इन नोटों का मूल्य 5 हजार रुपये से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

Show More

Related Articles

Back to top button