HOMEराष्ट्रीय

SSC MTS Exam Notification: एमटीएस टियर 1 की परीक्षा के लिए आवेदन 30 अप्रैल तक, परीक्षा जून 2022 में प्रस्तावित, ये रही पूरी डीटेल

(SSC MTS Exam) का नोटिफिकेशन आज जारी कर सकता है। इस परीक्षा में बैठने के इच्छुक छात्र एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर नोटिफिकशन को डाउनलोड कर पाएंगे

SSC MTS Exam 10वीं पास युवाओं के लिए स्टाफ सेलेक्शन कमीशन मल्टीटास्किंग स्टाफ की परीक्षा (SSC MTS Exam) का नोटिफिकेशन आज जारी कर सकता है। इस परीक्षा में बैठने के इच्छुक छात्र एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर नोटिफिकशन को डाउनलोड कर पाएंगे और परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारियों को प्राप्त कर पाएंगे। कमीशन के नोटिस के अनुसार एमटीएस टियर 1 की परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 अप्रैल है और परीक्षा जून 2022 में प्रस्तावित है।

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा एसएससी एमटीएस का नोटिफिकेशन आज जारी किया जा सकता है. जो उम्मीदवार केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों के कार्यालयों के साथ मल्टीपर्पज स्टाफ (एमटीएस) के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं, वह आधिकारिक साइट ssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे. इस भर्ती अभियान के द्वारा चपरासी, जूनियर गेस्टेटनर ऑपरेटर, चौकीदार, सफाईवाला, माली आदि को भरा जाएगा.

एसएससी एमटीएस एग्जाम एक ऑनलाइन परीक्षा है, इसमें रीजनिंग, इंग्लिश लैंग्वेज, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड और जनरल अवेयरनेस जैसे सेक्शन में बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं. परीक्षा में कंप्यूटर आधारित परीक्षा (पेपर- I) और एक वर्णनात्मक पेपर (पेपर- II) शामिल होगा. पेपर- I में ऑब्जेक्टिव टाइप, मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन शामिल होंगे. भाग- II, III और IV के लिए प्रश्न अंग्रेजी और हिंदी दोनों में होंगे. पेपर- II ‘पेन और पेपर’ मोड में वर्णनात्मक प्रकार का होगा.  जिसमें उम्मीदवारों को अंग्रेजी या संविधान की अनुसूची-आठवीं में शामिल किसी भी भाषा में एक शॉर्ट निबंध या पत्र लिखना होगा. पूरा पेपर कुल 100 अंकों का होता है, जिसमें 100 प्रश्न होते हैं और इसे 90 मिनट के समय में पूरा करने की आवश्यकता होती है. हर गलत जवाब पर 0.25 अंक की निगेटिव मार्किंग होगी.

इस प्रकार करें आवेदन SSC MTS Exam

  • चरण 1: इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट- ssc.nic.in पर जाना होगा.
  • चरण 2: इसके बाद होम पेज पर “रजिस्टर” बटन पर क्लिक करें.
  • चरण 3: रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करें.
  • चरण 4: अब मांगी गई जानकारी भरें.
  • चरण 5: “सब्मिट” पर क्लिक करें.
  • चरण 6: उसके बाद, अपना पंजीकरण नंबर दर्ज करें और ई-मेल और मोबाइल नंबर के माध्यम से प्राप्त जानकारी का उपयोग करके लॉग इन करें.
  • चरण 7: अब अपने शैक्षिक प्रमाण पत्र, फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें.
  • चरण 8: सभी आवश्यक जानकारी के साथ आवेदन पत्र भरें.
  • चरण 9: सब्मिट बटन पर क्लिक करें.
  • चरण 10: आगे के लिए आवेदन पत्र का प्रिंट आउट रख लें.

Show More

Related Articles

Back to top button