HOME

Adityanath resigns as CM योगीआदित्यनाथ, CM पद से दिया इस्तीफा

Adityanath resigns as CM

Adityanath resigns as CM : उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव भारी जीत दर्ज करने के बाद अब बीजेपी ने सरकार गठन की तैयारी शुरू कर दी है. चुनाव नतीजों के बाद योगी आदित्यनाथ ने गवर्नर आनंदीबेन पटेल से मुलाकात कर मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा उन्हें सौंप दिया है. इसके बाद जल्द ही वह यूपी में सरकार बनाने का दावा भी पेश कर सकते हैं.

राज्यपाल से मुलाकात करने से पहले सीएम योगी ने अपने कार्यकाल की आखिरी कैबिनेट मीटिंग की अध्यक्षता की. इसके बाद वह सीधे राजभवन के लिए रवाना हो गए थे.

बीजेपी गठबंधन को पूर्ण बहुमत

उत्तर प्रदेश की 403 विधान सभा सीटों में से बीजेपी गठबंधन ने 273 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है. राज्‍य के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ गोरखपुर शहर विधान सभा सीट पर करीब एक लाख से ज्यादा मतों से चुनाव जीते हैं. हालांकि, उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य कौशांबी जिले की सिराथू सीट पर सात हजार से ज्यादा वोटों से चुनाव हार गए.

मुख्‍य विपक्षी दल सपा ने 111 सीटों पर जीत दर्ज की है. सपा की सहयोगी RLD ने आठ और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने छह सीटों पर जीत दर्ज की है. सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने मैनपुरी जिले की करहल सीट पर केंद्रीय मंत्री और भाजपा उम्मीदवार प्रोफेसर एस पी सिंह बघेल को 67 हजार से ज्यादा वोटों से पराजित कर दिया है.

मोदी-योगी फैक्टर का कमाल

यूपी चुनाव में इस बार डबल इंजन की सरकार की वापसी हो रही है. नतीजों से साफ है कि सूबे में मोदी-योगी फैक्टर पर भरोसा करके जनता ने वोट दिया और यही वजह रही कि फिर से BJP को चुनाव में जीत हासिल हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी और योगी आदित्‍यनाथ के गृह और निर्वाचन क्षेत्र वाले गोरखपुर में बीजेपी को एक तरफा सफलता मिली है.

Show More

Related Articles

Back to top button