Corona newsजरा हट केज्ञान

Sleeping spells आपको भी सोकर उठने के बाद रहती है थकान? गूगल CEO का स्लीपिंग मंत्र आएगा काम

Sleeping Mantra:

Sleeping Mantra नई दिल्ली: आजकल के लाइफस्टाइल में जिस तरीके से लोग अपना जीवन-यापन कर रहे हैं, उसमें सुकून गायब होता जा रहा है. ऐसे में इंसान भले ही कितने ही घंटे की नींद ले, लेकिन उसे हमेशा थकान महसूस होती है. इस थकान को दूर करने के लिए और सुकून पाने के लिए कई लोग योग करते हैं तो कई लोग म्यूजिक सुनते हैं

ऐसे में गूगल और अल्फाफेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने एक ट्रिक बताई, जिससे आप थका महसूस नहीं करेंगे. दरअसल, उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि कैसे सोने के बाद भी यदि आप रिफ्रेश फील नहीं कर पा रहे हैं तो क्या करना चाहिए.

 

Sleeping Mantra जिन्हें नहीं आता है योग पसंद, उनके लिए ये फायदेमंद

सुंदर पिचाई ने नॉनल स्ली रेस्ट (NSDR) टेक्नीक के बारे में बताया है. उन्होंने बताया कि उन्हें खुद योग पसंद नही है. ऐसे में सुकून पाने के लिए ये टेक्नीक बहुत काम ही है. इसके सोने से पहले करने से नींद भी जल्दी आ जाती है और लगभग 6 घंटे सोने के बाद भी अपने आपको एकदम रिफ्रेश महसूस करेंगे. आपने खुद देखा होगा कि कई लोग 10 घंटे की नींद लेने के बाद भी रिलैक्स नहीं महसूस करते हैं.

Sleeping Mantra जानें-क्या NSDR टेक्नीक

इस टेक्नीक में आपको जमीन पर आंख बद करके लेटना होता है. इसके बाद अपने शरीर और हाथ और पैरों को रिलैक्स छोड़ दें. इसके बाद आपको किसी एक चीज पर ध्यान केंद्रित करना होता है. इस दौरान आप खुले नीले आसमान या फिर अंधेरे कमरे के बारे में सोच सकते हैं. जब ऐसा आप करेंगे तो इस वक्त आप शरीर के अलग-अलग हिस्सों में होने वाली सेंसेशन पर ध्यान दें. पिचाई ने बताया कि वह खुद को रिलैक्स महसूस कराने के लिए इस प्रकार की टेक्नीक को फॉलो करते हैं. जिन लोगों को नींद आने में समस्या होती है वह भी इसे फॉलो कर सकते हैं. इसको फॉलो करने से जल्दी नींद भी आती है. साथ ही स्ट्रेस कम होता है.

 

Sleeping Mantra सुंदर पिचाई का फिटनेस मंत्र

सुंदर पिचाई ने बताया कि वह रोजाना 6 से 7 घंटे की नींद लेते हैं, जिसके बाद वह सुबह 6 से 7 बजे के बीच उठ जाते हैं. इसके अलावा वह पिछले 15 सालों से एक ही नाश्ता कर रहे हैं. अपने नाश्ते में एग टोस्ट और चाय लेते हैं. बता दें कि नाश्ते के दौरान पिचाई को न्यूज पढ़ना बेहद पसंद हैं.

Show More

Related Articles

Back to top button