जरा हट केज्ञानराष्ट्रीय

EPFO Active: पीएफ खाताधारकों को मिलती है 7 लाख रुपये की मुफ्त सुविधा, लाभ पाने के लिए करें ये काम

EPFO Active

EPFO Active भारत में बड़े पैमाने पर नौकरीपेशा लोगों के पास पीएफ खाता है। कर्मचारियों की सैलरी का कुछ अंश हर महीने कटकर उनके पीएफ खाते में जमा होता रहता है। प्रोविडेंट फंड कर्मचारियों के भविष्य को सुरक्षित करने का काम करता है। वहीं दूसरी तरफ क्या आपको पता है कि ईपीएफओ अपने मेंबर्स को 7 लाख रुपये की मुफ्त सुविधा भी देता है? अगर नहीं, तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं।

अगर आपका भी खाता कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में है, तो आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। एम्पलाई डिपॉजिट लिंक्ड स्कीम के अंतर्गत पीएफ खाताधारकों को 7 लाख रुपये के इंश्योरेंस की सुविधा दी जाती है। इस स्कीम के तहत अगर कोई कर्मचारी बीमार, दुर्घटना या फिर उसकी स्वाभाविक मृत्यु होती है, तो उस व्यक्ति के द्वारा तय किया गया नॉमिनी क्लेम करके इंश्योरेंस कवर ले सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से –

EPFO Active पीएफ खाताधारकों को मिलती है 7 लाख रुपये की मुफ्त सुविधा

ऐसे में आपको अपने पीएफ खाते में ई-नॉमिनेशन जरूर करवा लेना चाहिए। ई-नॉमिनेशन करने की प्रक्रिया काफी आसान है। इसमें आपको किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। आइए जानते हैं उस प्रोसेस के बारे में, जिसकी मदद से आप आसानी से ईपीएफओ में ई-नॉमिनेशन को फाइल कर सकते हैं।

EPFO Active पीएफ खाताधारकों को मिलती है 7 लाख रुपये की मुफ्त सुविधा

इसके लिए सबसे पहले आपको ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट https://www.epfindia.gov.in/site_en/index.php पर विजिट करना है।

नेक्स्ट स्टेप पर आपको Service सेक्शन में जाकर For Employees के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
इसके बाद आपको एक नए पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा।
पीएफ खाताधारकों को मिलती है 7 लाख रुपये की मुफ्त सुविधा

यहां आपको अपने यूएएन पासवर्ड के जरिए लॉगिन करना है।
लॉगिन करने के बाद मैनेज टैब के अंदर ई-नॉमिनेशन के विकल्प का चयन करें।
फैमिली डिक्लेरेशन अपडेट करने के लिए ‘यस’ पर क्लिक करें। इसके बाद ‘एड फैमिली डिटेल्स’ के विकल्प का चयन करें। आप चाहे तो एक से ज्यादा नॉमिनी भी एड कर सकते हैं।

पीएफ खाताधारकों को मिलती है 7 लाख रुपये की मुफ्त सुविधा

इस प्रोसेस को करने के बाद आपसे पूछा जाएगा किस नॉमिनी के हिस्से में कितना अमाउंट आएगा? इसके लिए ‘नॉमिनेशन डिटेल्स’ पर क्लिक करें और डिटेल्स डालने के बाद ‘सेव ईपीएफ नॉमिनेशन’ पर क्लिक करें।
अब ओटीपी जनरेट करने के लिए ‘ई-साइन’ पर क्लिक करें। ओटीपी को निर्धारित स्पेस में डालकर सबमिट कर दें। अब आपका ई-नॉमिनेशन ईपीएफओ के साथ रजिस्टर हो जाएगा।

Show More

Related Articles

Back to top button