HOMEराष्ट्रीय

Paytm Payments Bank चीन से शेयर क‍िया डाटा? RBI की जांच में खुलासा, ये बोला पेटीएम

Paytm Payments Bank चीन से शेयर क‍िया डाटा! RBI की जांच में खुलासा, ये बोला पेटीएम

Paytm Payments Bank पेटीएम के शेयर में ग‍िरावट, नए अकाउंट खोलने पर पाबंदी के बाद पेटीएम एक और मुस‍ीबत में फंसता नजर आ रहा है. ताजा अपडेट में पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) का चाइनीज कंपन‍ियों के साथ डाटा शेयर‍िंग का मामला सामने आया है.

चाइना-बेस्ड फर्म से शेयर की जानकारी!

ब्लूमबर्ग के सूत्रों के अनुसार भारतीय र‍िजर्व बैंक (RBI) की तरफ से प‍िछले द‍िनों की गई सालाना जांच में पाया गया क‍ि कंपनी के सर्वर चाइना-बेस्ड फर्म के साथ अहम जानकारी शेयर कर रहे थे. इस फर्म की अप्रत्‍यक्ष रूप से पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) में ह‍िस्‍सेदारी है.

चीन के इन ग्रुप से है साझेदारी

पेटीएम पेमेंट्स बैंक Paytm और इसके फाउंडर व‍िजय शेयर शर्मा का ज्‍वाइंट वेंचर है. चीन की अलीबाबा ग्रुप होल्‍ड‍िंग कंपनी ल‍िम‍िटेड और इसकी सहयोगी जैक मा एंट ग्रुप कंपनी के पास पेटीएम के शेयर हैं. यह जानकारी पेटीएम की तरफ से सेबी को भी दी गई है. हालांक‍ि पेटीएम की तरफ से इस पूरे मामले का खंडन क‍िया गया है.

क्या है मामला?

11 मार्च को आरबीआई (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर सख्‍ती करते हुए नए अकाउंट खोलने पर पाबंदी लगा दी थी. आरबीआई ने पेटीएम बैंक से आईटी स‍िस्‍टम का ऑड‍िट कराने के ल‍िए भी कहा था. हालांक‍ि इस पूरे मामले में पुराने ग्राहकों पर क‍िसी तरह की रोक नहीं लगाई गई थी.

इस मामले के सामने आने के बाद अब ब्लूमबर्ग ने सोमवार को सूत्रों के हवाले से दावा क‍िया है क‍ि पेटीएम पेमेंट्स बैंक से नए ग्राहकों के जुड़ने पर आरबीआई ने इसल‍िए पाबंदी लगा दी थी क्‍योंक‍ि कस्‍टमर के डाटा को चाइनजीज फर्म के साथ शेयर क‍िया जा रहा था.

पेटीएम का पक्ष

इस मसले पर पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने बयान जारी कर खबरों का खंडन किया है. कंपनी की तरफ से इसे बेबुन‍ियाद बताया गया है. पेटीएम की तरफ से कहा गया ‘चीनी कंपनियों को डाटा लीक होने का दावा करने वाली ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट झूठी और सनसनीखेज है.’ आपको बता दें सोमवार के कारोबारी सत्र के दौरान पेटीएम के शेयर 13 प्रत‍िशत से भी ज्‍यादा नीचे आ गए. हालांक‍ि बाद में 12 प्रत‍िशत से ज्‍यादा की ग‍िरवट के साथ बंद हुए.

Show More

Related Articles

Back to top button