जरा हट केज्ञानराष्ट्रीय

Squadron Leader Avani Chaturvedi: पहली बार देश के बाहर गरजेगी भारत की नारी शक्ति, युद्धाभ्यास में भाग लेंगी महिला पायलट

Squadron Leader Avani Chaturvedi: पहली बार देश के बाहर गरजेगी भारत की नारी शक्ति, युद्धाभ्यास में भाग लेंगी महिला पायलट

Squadron Leader Avani Chaturvedi: पहली बार देश के बाहर गरजेगी भारत की नारी शक्ति, युद्धाभ्यास में भाग लेंगी महिला पायलट  पहली बार देश के बाहर गरजेगी भारत की नारी शक्ति, युद्धाभ्यास में भाग लेंगी महिला पायलट, भारतीय वायु सेना की महिला फाइटर पायलट पहली बार देश के बाहर होने वाले युद्धाभ्यास में भाग लेंगी। वह जापान में होने वाले युद्धाभ्यास में भारतीय दल का हिस्सा होंगी।

इससे पहले फ्रांसीसी वायु सेना के अलावा भारत आने वाली विदेशी सेनाओं के दलों के साथ इन महिला पायलटों ने युद्धाभ्यास में भाग लिया है। हालांकि, यह पहली बार है कि जब वे किसी विदेशी जमीन पर अपना रण-कौशल दिखाएंगी।

जानकारी के मुताबिक, वायुसेना की पहली तीन महिला पायलटों में से एक स्क्वाड्रन लीडर अवनी चतुर्वेदी युद्धाभ्यास में प्रतिभाग करने के लिए जल्द ही जापान रवाना होंगी। अवनी SU-30MKI की फाइटर पायलट हैं। अवनी की बैचमेट स्क्वाड्रन लीडर भावना कंड ने SU-30MKI को भारतीय हथियारों से लैस सबसे घातक और बेहरतीन प्लेटफार्म करार दिया।

 

16 जनवरी से शुरू होगा युद्धाभ्यास

वायु सेना की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक ‘वीर गार्जियन 2023’ 10 दिवसीय युद्धाभ्यास 16 जनवरी से 26 जनवरी तक ओमिटामा में हयाकुरी एयर बेस और इसके आसपास के हवाई क्षेत्र व सयामा में इरुमा एयर बेस पर आयोजित किया जाएगा।

Show More

Related Articles

Back to top button