HOMEMADHYAPRADESH

MP में और कम होंगी डीजल पेट्रोल की कीमत, शिवराज सरकार घटाएगी स्टेट के टेक्स

MP में और कम होंगी डीजल पेट्रोल की कीमत, शिवराज सरकार घटाएगी स्टेट के टेक्स

पेट्रोल डीजल की कीमत में बड़ी कटौती करने के बाद भाजपा शासित प्रदेशों में टेक्स कम करने का दबाव बढ़ गया है माना जा रहा है कि केंद्र की मोदी सरकार ने जब डीजल पर कम से कम 10 तथा पेट्रोल पर कम से कम 5 रुपये कीमत कम कर दिए हैं तब मध्यप्रदेश उत्तरप्रदेश सहित अन्य राज्यों में डीजल पेट्रोल के दाम औऱ भी कम हो सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक शिवराज सरकार डीजल पेट्रोल पर लगने वाले स्टेट टेक्स को कम करने जा रही है सूत्रों के अनुसार एमपी में डीजल पर कम से कम 5 रुपये तथा पेट्रोल पर कम से कम 4 रुपये टेक्स की कटौती करेगी इस लिहाज से एमपी में डीजल करीब 14 रुपये सस्ता मिल सकताहै जबकि पेट्रोल की कीमत 8 से 9  रुपये कम होंगी। फिलहाल एमपी के भोपाल में 12 रूपये डीज़ल ओर पेट्रोल 6.50 लगभग कम होंगे नई कीमतें दीपावली की सुबह 6 बजे से लागू होंगी।

शिवराज सिंह सरकार पर टैक्स कम करने का दबाव

केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल एवं डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम कर देने के बाद मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार पर टैक्स कम करने का दबाव बढ़ गया है। याद दिलाना जरूरी है कि मध्य प्रदेश में पेट्रोल एवं डीजल पर सबसे ज्यादा टैक्स वसूला जा रहा है। पेट्रोल पर शासन द्वारा निर्धारित टैक्स के अलावा अतिरिक्त टैक्स भी वसूला जा रहा है।

केंद्र ने राज्यों से कहा वेट टैक्स कम कीजिए

सरकारी सूत्रों ने बताया कि डीज़ल पर एक्साइज ड्यूटी में कमी पेट्रोल की तुलना में दोगुनी होगी और आगामी रबी सीजन के दौरान किसानों को बढ़ावा मिलेगा। केंद्र सरकार ने राज्यों से उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए पेट्रोल और डीज़ल पर वैट कम करने का आग्रह किया।

डीजल ₹10 सस्ता इसलिए महंगाई घटेगी

डीजल के दाम में वृद्धि के कारण महंगाई आसमान छूने लगी थी। व्यापारियों का कहना था कि ट्रांसपोर्टेशन लगातार महंगा होता जा रहा है, इसलिए दाम बढ़ाने पड़ रहे हैं। अब जबकि डीजल पर ₹10 मूल्य कम हो गया है। ट्रांसपोर्टेशन सस्ता हो जाएगा और महंगाई में थोड़ी राहत मिलेगी।

Show More

Related Articles

Back to top button