HOMEJOBSज्ञान

Teacher Recruitment: इस राज्य में निकली टीचर्स की बंपर भर्ती, आवेदन का तरीका जानें

Teacher Recruitment: इस राज्य में निकली टीचर्स की बंपर भर्ती, आवेदन का तरीका जानें

Teacher Recruitment 2021: इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन करियर एसेसमेंट, पर्सनैलिटी टेस्ट / इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन कर सकते

Teacher Recruitment 2022: ओडिशा पब्लिक सर्विस कमिशन (OPSC) ने पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं।सभी इच्छुक उम्मीदवार OPSC PGT Recruitment 2022 के लिए आधिकारिक वेबसाइट opsc.gov.in पर आज यानी 2 जनवरी 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

योग्यता जानिये

इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 18 दिसंबर 2021 से शुरू की जा चुकी है। जानकारी के लिए बता दें कि जिन उम्मीदवारों ने साल 2021-22 के विज्ञापन संख्या 16 के तहत पहले ही पीजीटी पदों के लिए आवेदन कर दिया था, उन्हें दोबारा आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। पोस्ट ग्रेजुएट टीचर पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में मास्टर्स की डिग्री होनी चाहिए।

उम्मीदवार की न्यूनतम आयु

साथ ही नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन से मान्यता प्राप्त बीएड या समकक्ष डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा पीजीटी भर्ती के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 साल और अधिकतम आयु 32 साल निर्धारित की गई है। हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

कुल 335 रिक्त पदों पर भर्ती

इस प्रक्रिया के माध्यम से स्कूल और मास एजुकेशन विभाग के तहत गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर के कुल 335 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमें, बॉटनी के 23 पद, कॉमर्स के 26 पद, केमिस्ट्री के 26 पद, इंग्लिश के 43 पद, इकोनॉमिक्स के 23 पद, मैथमेटिक्स के 16 पद, फिजिक्स के 26 पद, पॉलिटिकल साइंस के 20 पद, साइकोलॉजी के 9 पद, संस्कृत के 6 पद, सोशियोलॉजी के 2 पद और स्टैटिसटिक्स के 6 पद सहित अन्य कई पद शामिल हैं।

ओडिशा में शिक्षक के इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन करियर एसेसमेंट, पर्सनैलिटी टेस्ट / इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

सभी योग्य उम्मीदवार OPSC Teacher Recruitment 2022 के लिए आधिकारिक वेबसाइट opsc.gov.in पर 2 जनवरी 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट चेक करें।

Show More

Related Articles

Back to top button