HOMEज्ञान

Personal Loan आपकी जरूरतों को पूरा करता है पर यह भी जानना जरूरी

Personal Loan आपकी जरूरतों को पूरा करता है पर यह भी जानना जरूरी

Personal Loan: क्या आप भी चाहते है पर्सनल लोन Personal Loan लेना तो जरूरी है इस बारे में पूरी जानकारी रखना वरना पर्सनल लोन Personal Loan आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है।

आकस्मिक जरूरतों को पूरा करने के लिए कई बार लोगों को पर्सनल लोन (Personal Loan) लेने की जरूरत पड़ जाती है. सभी बैंक पर्सनल लोन पर अलग-अलग दर से ब्याज वसूल करते हैं. ऐसे में सबसे पहले यह जान लेना महत्वपूर्ण हो जाता है कि कौन बैंक सबसे सस्ती दर पर पर्सनल लोन दे रहे हैं. इस काम में आज हम आपकी मदद करते हैं.

कुछ बैंक प्रोसेसिंग फी से भी दे रहे हैं छूट Personal Loan

पर्सनल लोन लेने के लिए कोई सामान गिरवी नहीं रखना पड़ता है. बैंक पर्सनल लोन देने से पहले ग्राहक का क्रेडिट स्कोर (Credit Score) चेक करते हैं. यदि आपका क्रेडिट स्कोर खराब है तो बैंक आपको पर्सनल लोन देने से मना कर देंगे या बाकियों की तुलना में अधिक ब्याज वसूल करेंगे. ग्राहक का क्रेडिट स्कोर जितना बेहतर होता है, उसे उतना ही सस्ता पर्सनल लोन मिल पाता है. कुछ बैंक खास ऑफर के तहत अभी पर्सनल लोन पर प्रोसेसिंग फी (Processing Fee) भी नहीं ले रहे हैं.

ये सरकारी बैंक दे रहे हैं सबसे सस्ता Personal Loan

पर्सनल लोन पर सबसे कम ब्याज वसूल करने वाले बैंकों में यूनियन बैंक (Union Bank Of India), पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) और सेंट्रल बैंक (Central Bank Of India) शामिल हैं. ये बैंक 8.90 फीसदी की न्यूनतम दर से पर्सनल लोन दे रहे हैं. हालांकि यह कम ब्याज वैसे लोगों के लिए है, जिनका क्रेडिट स्कोर 700 से ऊपर है और सरकारी कर्मचारी हैं. इनमें से पंजाब नेशनल बैंक पर्सनल लोन पर अभी प्रोसेसिंग फी से भी छूट दे रहा है.

 सरकारी बैंकों की भी ब्याज दरें हैं कम

इनके अलावा भी कुछ बैंक किफायती दर पर पर्सनल लोन ऑफर कर रहे हैं. इंडियन बैंक (Indian Bank) के पर्सनल लोन के ऑफर में ब्याज की दरें 9.05 फीसदी से शुरू हैं. इसी तरह बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank Of Maharashtra) 9.45 फीसदी और पंजाब एंड सिंध बैंक (Punjab & Sindh Bank) तथा आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) 9.50 फीसदी की न्यूनतम दर से पर्सनल लोन ऑफर कर रहे हैं.

एसबीआई भी दे रहा है सस्ता पर्सनल लोन

सबसे बड़े बैंक एसबीआई (SBI) की बात करें तो यह भी सस्ती दर पर पर्सनल लोन दे रहा है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) के पर्सनल लोन 9.60 फीसदी की दर से शुरू हो रहे हैं. यह बैंक अभी पर्सनल लोन पर कम ब्याज के साथ प्रोसेसिंग फी से छूट भी ऑफर कर रहा है. प्राइवेट सेक्टर (Private Banks) के प्रमुख बैंकों की बातें करें तो पर्सनल लोन पर आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) की दरें 10.5 फीसदी से शुरू हैं.

इन बातों पर गौर करना जरूरी

पर्सनल लोन लेने से पहले कुछ बातों पर गौर करना जरूरी होता है. इनमें सबसे जरूरी चीज क्रेडिट स्कोर है. बेहतर क्रेडिट स्कोर आपको सस्ती दर पर पर्सनल लोन समेत सभी लोन की गारंटी देता है. इसके साथ ही समय पर किस्तों का भुगतान (Loan Repayment) जरूरी है. बैंक कर्ज देने से पहले यह चेक करते हैं कि आपने पहले किस तरह से किस्तों का भुगतान किया है.

बैंक समय-समय पर पर्सनल लोन पर ऑफर (Personal Loan Offers) निकालते रहते हैं. फेस्टिव सीजन (Festive Season) में ऐसे ऑफरों की भरमार हो जाती है. कम ब्याज का लाभ उठाने के लिए बैंकों के इन ऑफरों पर नजरें बनाए रखने की जरूरत होती है. लोन लेने से पहले विभिन्न बैंकों की ब्याज दरें को कंपेयर करने से भी फायदा होता है. आप कई बार बैंक से लोन की ब्याज दर पर तोल-मोल कर सकते हैं.

Show More

Related Articles

Back to top button