HOMEराष्ट्रीय

Ajab Gajab 17 साल जेल में रहने के बाद युवक ने खुद को बताया किशोर

Ajab Gajab 17 साल जेल में रहने के बाद युवक ने खुद को बताया किशोर

Ajab Gajab 17 साल और सात महीने का था जब उसने हत्या की थी लेकिन उसने और उसके वकील ने उच्च न्यायालय और सर्वोच्च न्यायालय में अपनी सजा को चुनौती देते हुए ट्रायल स्टेज में अपनी किशोरता का बचाव नहीं किया। यानी उसने अदालतों को यह नहीं बताया था कि अपराध के वक्त वह किशोर था। जिसके चलते उसने 17 साल से अधिक समय जेल में बिताया जबकि भारत में एक किशोर के लिए अधिकतम सजा उसे तीन साल की अवधि के लिए एक विशेष गृह में भेजने की है।

2009 में शीर्ष अदालत में उसकी अपील को खारिज करने के साथ उसकी दोषसिद्धि और आजीवन कारावास की सजा को चुनौती देने के उसके सभी कानूनी विकल्पों को समाप्त कर दिया था। उसके बारह साल बाद, 2021 में दोषी ने पहली बार अपनी किशोरता के मुद्दे को उठाते हुए SC में एक आवेदन दायर किया।
उसे किशोरावस्था के बचाव के बारे में तब पता चला जब उसने अपनी समयपूर्व रिहाई के लिए एक वकील से संपर्क किया।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, उसके दस्तावेजों की जांच करने पर, उसके वकीलों आरिफ अली और मोहम्मद इरशांद हनीफ ने पाया कि अपराध के समय वह एक किशोर था और उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष एक आवेदन दायर कर किशोरता का बचाव किया।

वकीलों ने अदालत के संज्ञान में लाया कि दोषी की जन्म तिथि 16 मई 1986 है और इसलिए वह 8 जनवरी 2004 को किशोर था, जब अपराध किया गया था। SC ने यूपी के जिला महाराजगंज के किशोर न्याय बोर्ड को दावे की जांच करने का निर्देश दिया

Show More

Related Articles

Back to top button