HOMEराष्ट्रीय

Afghanistan Updates: काबुल से भारतीयों को लेकर आ रहीं फ्लाइट्स, गूंज रहे भारत माता की जय के नारे, देखें वीडियो

Afghanistan Updates: काबुल से भारतीयों को लेकर आ रहीं फ्लाइट्स, गूंज रहे भारत माता की जय के नारे,

Afghanistan Updates: अफगानिस्तान के काबुल में फंसे भारतीयों की वतन वापसी का क्रम जारी है। बीती रात एयर इंडिया का विमान 87 लोगों को ताजिकिस्तान से राजधानी दिल्ली लेकर आया। इसमें दो नेपाली नागरिक भी शामिल हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अंरिदम बागची ने ट्टीट कर इस बात की जानकारी दी। जैसे ही ये लोग अपनी मातृ भूमि पहुंचे, भारत माता की जय के नारे गूंज उठे। ताजा खबर यह है कि आज 300 भारतीय स्वदेश लौट सकते हैं। अमेरिका ने भारत को रोज 2 फ्लाइट्स की अनुमति दी है। यानी काबुल में फंसे भारतीयों को लाने का काम अब तेजी से हो सकेगा।

उधर, कतर स्थित भारतीय दूतावास ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में काबुल से दोहा निकाले गए 135 भारतीयों को भारत भेजा जा रहा है। दूतावास ने मध्यरात्रि के बाद के एक ट्वीट में कहा, 135 भारतीयों का पहला जत्था, जिन्हें पिछले दिनों काबुल से दोहा ले जाया गया था, आज रात भारत वापस लाया जा रहा है। इस बीच, अमेरिका और नाटो विमानों द्वारा काबुल से दोहा लाए गए लगभग 100 भारतीयों को भी रविवार को देश वापस लाए जाने की संभावना है।

अमेरिका से साथ मिलकर काम कर रहा भारत

सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि भारत को अफगानिस्तान के काबुल से अपने नागरिकों को निकालने के लिए प्रतिदिन दो उड़ानें संचालित करने की अनुमति दी गई है। तालिबान द्वारा 15 अगस्त को अफगानिस्तान पर नियंत्रण करने के बाद से काबुल में हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अमेरिकी सुरक्षा बलों का नियंत्रण है। काबुल हवाई अड्डे पर नियंत्रण रखने वाले नाटो बल अफगानिस्तान से अपने नागरिकों, हथियारों और उपकरणों को निकालने के लिए प्रतिदिन 25 उड़ानें संचालित कर रहे हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button