HOME

adivasi news mp आदिवासी युवक पर पेशाब करने वाला नेता गिरफ्तार, कांग्रेस बोली- पूरे समाज से माफी मांगे बीजेपी

सीधी जिले में युवक के साथ आपत्तिजनक व्यवहार करने पर कार्रवाई की गई है। पुलिस ने आरोपी पर केस दर्ज किया है। धारा 294, 504 एससी-एसटी एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज की गई है।

adivasi news mp मध्यप्रदेश में एक शर्मनाक तस्वीर सामने आई है। तस्वीर इसलिए और ज्यादा शर्मनाक है क्योंकि भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राज में कथित बीजेपी नेता ने ही शर्मनाक हरकत की है। मामला सीधी का है, जहां एक कथित बीजेपी नेता का एक आदिवासी युवक पर पेशाब करने का वीडियो सामने आया है। वीडियो में जो युवक आदिवासी युवक पर पेशाब करता दिख रहा है, उसका नाम प्रवेश शुक्ला है। प्रवेश शुक्ला बीजेपी विधायक केदार शुक्ला का कथित रूप से विधायक प्रतिनिधि है। हालांकि विधायक केदार शुक्ला ने इससे इनकार किया। उन्होंने कहा कि सीएम ने भी मुझसे पूछा था तो मैंने उन्हें बताया कि वो मेरा प्रतिनिधि नहीं है। इधर मामले में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। इसके बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। हालांकि खबर लिखे जाने तक आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

क्या है पूरा मामला

 

दरअसल, मंगलवार को सोशल मीडिया पर एक बेहद अमानवीय और शर्मनाक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें एमपी के बीजेपी विधायक केदारनाथ शुक्ला का प्रतिनिधि बताए जा रहे प्रवेश शुक्ला एक आदिवासी युवक पर पेशाब करते दिखाई दे रहे थे। ये वीडियो सीधी के करोंदी गांव का है जो 6 दिन पुराना बताया जा रहा है। इसमें एक आदिवासी कोल युवक दशमत रावत (30) जमीन पर बैठा दिखाई दे रहा है और उसके मुंह पर प्रवेश शुक्ला पेशाब करते हुए कैमरे में कैद हुए हैं। कहा जा रहा है कि उसने अपनी मजदूरी मांगी थी, जिसके बाद प्रवेश शुक्ला इतने गुस्से में आ गए कि उन्होंने य हरकत कर डाली। हालांकि विधायक केदार शुक्ला ने इससे इनकार किया। उन्होंने कहा कि सीएम ने भी मुझसे पूछा था तो मैंने उन्हें बताया कि वो मेरा प्रतिनिधि नहीं है।

सीएम शिवराज ने दिया आरोपी पर NSA लगाने का आदेश

आदिवासी पर सरेआम पेशाब करते हुए भाजपा नेता का वीडियो सामने आने के बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मामले पर संज्ञान लिया है। एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज ने बीजेपी नेता पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। सीएम शिवराज ने ट्वीट कर लिखा है- ‘मेरे संज्ञान में सीधी जिले का एक वायरल वीडियो आया है। इस पर मैंने प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि अपराधी को गिरफ्तार कर कड़ी से कड़ी कार्रवाई कर एनएसए भी लगाया जाए।’

कमलनाथ ने बयान जारी कर की ये मांग

पूर्व सीएम और पीसीसी चीफ कमलनाथ ने बयान जारी कर घटना को शर्मनाक बताया। कमलनाथ ने कहा कि प्रदेश के सीधी जिले से एक आदिवासी युवक के ऊपर पेशाब करने की क्रूरता का वीडियो सामने आया है। आदिवासी समाज के युवक के साथ ऐसी जघन्य और गिरी हुई हरकत का सभ्य समाज में कोई स्थान नहीं है। आरोप है कि पेशाब करने वाला व्यक्ति भारतीय जनता पार्टी से जुड़ा हुआ बताया जा रहा है।उन्होंने कहा कि ‘मध्य प्रदेश पहले ही आदिवासी अत्याचार में नंबर वन है। इस घटना ने पूरे मध्यप्रदेश को शर्मसार कर दिया है। मैं मुख्यमंत्री से मांग करता हूं कि दोषी व्यक्ति को सख्त से सख्त सजा दी जाए और मध्यप्रदेश में आदिवासियों पर हो रहे अत्याचार को समाप्त किया जाए।’

आदिवासी समाज से माफी मांगे बीजेपी: यूथ कांग्रेस अध्यक्ष

मिली जानकारी के मुताबिक, घटना 9 दिन पुरानी बताई जा रही है। इसका वीडियो अब सामने आया है। मामले को लेकर कांग्रेस ने बीजेपी पर हमला बोला। यूथ कांग्रेस अध्यक्ष विक्रांत भूरिया ने आज बेहत शर्मनाक मामला सामने आया है। बीजेपी विधायक का प्रतिनिधि प्रवेश शुक्ला एक आदिवासी युवक के चेहरे पर पेशाब करता दिखाई दे रहा है। ये घटना बीजेपी का मानसिकता दिखाती है।

उन्होंने कहा कि बीजेपी वाले कितने भी आदिवासी हितैषी बनें लेकिन ये आदिवासी विरोधी हैं। कांग्रेस विधायक ने कहा कि इस घटना को लेकर सीएम शिवराज और बीजेपी को आदिवासी समाज से माफी मांगे।

FIR दर्ज

मामला सामने आने का बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर सीधी जिले के वायरल वीडियो के संबंध में पुलिस प्रशासन ने आरोपी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी, इसके बाद सीधी जिले में युवक के साथ आपत्तिजनक व्यवहार करने पर कार्रवाई की गई है। पुलिस ने आरोपी पर केस दर्ज किया है। धारा 294, 504 एससी-एसटी एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज की गई है।

पीड़ित का इंकार, शपथ पत्र वायरल

इस पूरे घटनाक्रम के बीच पीड़ित दशमत रावत का एक शपथ पत्र भी सामने आया है, जिसमें पीड़ित ने कहा है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो झूठा और फर्जी है। प्रवेश शुक्ला ने उसके साथ ऐसा कोई कृत्य नहीं किया है। आदर्श शुक्ला और उसके अन्य साथी ने उस पर पुलिस रिपोर्ट दर्ज करने का दबाव बनाया था, इसके एवज में पैसे देने की बात कही थी। प्रवेश शुक्ला की छवि खराब करने के लिए यह फर्जी वीडियो बनाया गया था।वही इस  शपथ पत्र के इंटरनेट पर वायरल होने पर देर रात जिला पंचायत सीइओ राहुल धोटे ने बहरी थाना पहुंचकर पीड़ित से बात की कि वह किसी के दबाव में है वह ऐसा क्यों शपथ पत्र दिया है तब पीड़ित ने  कहा है कि वह किसी के दबाव में नहीं है।

adivasi news mp आदिवासी युवक पर पेशाब करने वाला नेता गिरफ्तार, कांग्रेस बोली- पूरे समाज से माफी मांगे बीजेपी

Show More

Related Articles

Back to top button