EMPLOYEE NEWSHOMEज्ञानराष्ट्रीय

7th pay commission Big Update बुधवार को कैबिनेट की बैठक में DA को लेकर बड़ा फैसला ले सकती है मोदी सरकार

7th pay commission Big Update बुधवार को कैबिनेट की बैठक में DA को लेकर बड़ा फैसला ले सकती है मोदी सरकार

7th pay commission बुधवार को कैबिनेट की बैठक में DA को लेकर बड़ा फैसला मोदी सरकार ले सकती है। सूत्रों के अनुसार मोदी सरकार डैमेज कंट्रोल करने के लिए केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) और पेंशनधारकों (pensioners) को बड़ी सौगात दे सकती है।  माना जा रहा है सरकार बुधवार केंद्रीय कैबिनेट की बैठक (union cabinet meeting) में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (dearness allowance) में बढ़ोतरी पर मुहर लगा सकती है।

बढ़ती महंगाई आधार 

गौरतलब है कि केंद्र सरकार साल में दो बार जनवरी और जुलाई माह के दौरान खुदरा महंगाई आंकड़ों (retail inflation data) के आधार पर DA (महंगाई भत्ता) और डीआर (DR) में संशोधन करती है।  देश में महंगाई RBI (भारतीय रिजर्व बैंक) के अनुमान से ऊपर पहुंच गई है।
खुदरा महंगाई दर (retail inflation rate) आरबीआई के टोलरेंस लेवल 6 फीसदी से ऊपर पहुंच गई है। जुलाई में खुदरा महंगाई दर 6.71 प्रतिशत थी। साल 2022 के पहले छमाही जनवरी से जून के लिए सरकार महंगाई भत्ता बढ़ा (dearness allowance hike) चुकी है।  अब जुलाई से दिसंबर महीने के लिए Dearness Allowance में बढ़ोतरी का इंतजार है।

पहले माना जा रहा था कि महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है। परंतु ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स फॉर इंडस्ट्रियल वर्कर्स (All India Consumer Price Index for Industrial Workers) का जो डाटा आया है अब इसके बाद ये उम्मीद जताई जा रही महंगाई भत्ते को 5 प्रतिशत बढाया जाएगा।

सैलरी (Salary) में जबरदस्त वृद्धि

ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) के डाटा के मद्देनजर ये अनुमान लगाया जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (Central Employees Dearness Allowance Hike) 39 फीसदी बढ़ाकर हो सकता है। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों के सैलरी (Salary) में जबरदस्त वृद्धि हो सकती है। कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 34 फीसदी से बढ़ाकर 39 फीसदी किया गया तो इससे सैलरी में 8000 से लेकर 27000 रुपये तक की बढ़ोतरी संभव है।

Show More

Related Articles

Back to top button