HOMEराष्ट्रीय

7th Pay Commission केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर होगा 41 प्रतिशत, आंकड़े देंगे खुशखबरी

7th Pay Commission केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर होगा 41 प्रतिशत, आंकड़े देंगे खुशखबरी

7th Pay Commission कर्मचारियों को एक बार फिर से खुशखबरी मिलने वाली है। इस बार महंगाई भत्ता अर्थात DA में 3% का इजाफा होगा। मतलब कुछ समय बाद डीए बढ़कर 41 प्रतिशत पर पहुंच जाएगा। यह बढ़ोत्तरी जनवरी 2023 में होगी। महंगाई से निकलने वाले आंकड़े का विश्लेषण करने पर यह बात सामने आई है। मौजूदा आंकड़ों पर नजर डालें तो महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी होगी. यदि यह मान लिया जाए कि केवल 3 प्रतिशत की वृद्धि होगी, तो महंगाई भत्ता बढ़कर 41 प्रतिशत हो जाएगा. इससे केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में अच्छी बढ़ोतरी होगी.

एआईसीपीआई इंडेक्स के आधार पर लगाया जाता

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते का अनुमान एआईसीपीआई इंडेक्स के आधार पर लगाया जाता है. श्रम मंत्रालय ने अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) के आंकड़े जारी किए हैं. सूचकांक 88 केंद्रों और पूरे देश के लिए तैयार किया गया है. पिछले महीने के औद्योगिक मुद्रास्फीति के आंकड़े हर महीने के अंतिम कार्य दिवस पर जारी किए जाते हैं.

कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया
हाल ही में केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया है. इसका भुगतान भी उनके वेतन के साथ मिलना शुरू हो गया है. लेकिन, अब एक बार फिर उनके अगले महंगाई भत्ते के नंबर आने लगे हैं. अगले महंगाई भत्ते की घोषणा साल 2023 में होनी है. जुलाई 2022 से दिसंबर 2022 तक महंगाई के आंकड़े तय करेंगे कि जनवरी 2023 में कितना महंगाई भत्ता बढ़ेगा. अब दो महीने के यानी जुलाई और अगस्त के आंकड़े आ गए हैं. इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि अगली बार भी केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी होगी.
Show More

Related Articles

Back to top button