MADHYAPRADESH

15 जून से होगी समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीदी, इस दिन से शुरु होगा पंजीयन

15 जून से होगी समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीदी, इस दिन से शुरु होगा पंजीयन

भोपाल। MP के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। गेहूं, चना, मसूर और सरसों के बाद अब 15 जून से समर्थन मूल्य (MSP) पर मूंग (Mung bean) की खरीदी की जाएगी।इसके लिए 8 जून से पंजीयन शुरु हो जाएगा। वही चने की खरीदी की अंतिम तिथि 5 जून से बढ़ाकर 15 जून कर दी गई है। इसकी जानकारी  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने ट्वीटर के माध्यम से दी है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया है कि मूँग की गिरती कीमतों को देखते हुए किसान भाईयों को उनकी उपज का बेहतर मूल्य दिलाने के उद्देश्य से हमने निर्णय लिया है कि भारत सरकार (Indian Government) के सहयोग से ग्रीष्मकालीन मूँग की खरीदी, समर्थन मूल्य पर 15 जून से प्रारंभ की जायेगी। कृषक मंगलवार, 8 जून से पंजीयन (Registration) करा सकेंगे। इसी के साथ प्रदेश में चने की उपज की खरीदी की अंतिम तिथि 5 जून थी जिसे बढ़ाकर 15 जून किया जा रहा है।

बता दे कि  केन्द्र सरकार (central government) द्वारा मूँग का समर्थन मूल्य 7 हजार 196 रुपये प्रति क्विंटल निश्चित किया गया है। इस साल  हरदा और होशंगाबाद में 3 लाख 33 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में मूँग की फसल किसानों ने लगाई है। मप्र सरकार को पूरी उम्मीद है कि इस बार हरदा और होशंगाबाद में 3 हजार 500 करोड़ रुपये की मूँग का रिकॉर्डेड उत्पादन होगा और किसानों की आय दोगुना करने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना पूर्ण होगा।

कृषि मंत्री ने दिए संकेत

बीते दिनों ही कृषि मंत्री कमल पटेल ( MP Agriculture Minister Kamal Patel) ने इसके संकेत दिए थे।कृषि मंत्री ने कहा था कि मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय नेतृत्व की सहमति से समर्थन मूल्य पर मूँग खरीदे जाने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। केंद्र सरकार ने मूँग की फसल को समर्थन मूल्य पर खरीदने के लिये मध्यप्रदेश सरकार (MP Government) को मंजूरी प्रदान कर दी है। मध्य प्रदेश सरकार किसानों से ग्रीष्मकालीन मूँग की खरीदी समर्थन मूल्य पर करने जा रही है, इसका जल्द ही पंजीयन शुरु किया जाएगा।

Show More

Related Articles

Back to top button