HOMEराष्ट्रीय

पेंशन भोगियों को जल्द मिलने वाली है राहत, पेंशन फंड से निकाल सकेंगे 5 लाख रुपए

पेंशनभोगियों को जल्द मिलने वाली है राहत, पेंशन फंड से निकाल सकेंगे 5 लाख रुपए

Pension News: केंद्र सरकार जल्द रिटायर्ड व्यक्तियों को राहत देने वाली है। पेंशन फंड नियामक व विकास प्राधिकरण पेंशनभोगियों को पेंशन फंड से निकासी की अधिकतम सीमा बढ़ाने पर विचार कर रही है। वर्तमान में अधिकतम निकासी दो लाख रुपए है, जिसे पीएफआरडीए बढ़ाकर पांच लाख करने वाली है। ऐसे में अगर किसी के नेशनल पेंशन स्कीम फंड में 5 लाख रुपए है, वह पूरी राशि निकाल सकेंगे। फिलहाल नियम के मुताबिक पेंशन फंड से 60 फीसद राशि ही निकाल सकते हैं। जिसकी सीमा दो लाख रुपए से ज्यादा नहीं हो सकती।

बाकी 40 फीसद रकम एनपीएफस में जमा रखना जरूरी है। जिसे सरकार निवेश करती हैं और अकाउंट होल्डर को पेंशन देती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार केंद्र सरकार एनपीएस धारकों को परिजनों को मदद करना चाहती है।

अगर खाताधारक को लगता है कि रकम को कई ओर निवेश कर अच्छा रिटर्न मिल सकता है। यह फैसला उनके ऊपर छोड़ा जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक पेंशन फंड में पांच लाख रुपए है। तब उससे मिलने वाली मासिक पेंशन बेहद कम होगी। इससे पेंशनभोगी की हर महीने की जरूरत पूरी नहीं हो पाएगी।

ऐसे में बेहतर होगा कि उसे पूरे पैसे निकाल लेने और अन्य जगह निवेश करने की परमिशन दी जाए। पीएफआरडीए नई स्कीम में एनपीएस फंड का एक हिस्सा अपने पास रखकर निवेश के माध्यम से 5.5 फीसद तक रिटर्न देने का पक्ष में है। फिलहाल कोरोना संक्रमण के कारण डीए और पेंशन फंड से मिलने वाली कमाई पर रिटर्न अच्छा नहीं मिल रहा है। ऐसे में सरकार यह फैसला पेंशनधारक पर छोड़ने पर सोच रही है कि निकासी करें या रहने दें।

Show More

Related Articles

Back to top button