HOME

युवा कांग्रेस का “यंग इंडिया के बोल” सीज़न 3 लॉंच।
ज़िला अध्यक्ष अंशू मिश्रा ने पत्रकार वार्ता में जानकारी दी।

युवा कांग्रेस द्वारा देश भर में यंग इंडिया के बोल” कार्यक्रम की लांचिंग की जा रही है,जिसके कार्यक्रम में कटनी में भी युवा कांग्रेस अध्यक्ष दिव्यांशु अंशू मिश्रा द्वारा पत्रकार वार्ता आयोजित कर इसकी लांचिंग की।जानकारी देते हुए अंशू मिश्रा में बताया की इसकी शुरूआत वर्ष 2019 में हुई। भारतीय युवा कांग्रेस जो देश में युवाओं का सबसे बड़ा मंच है।यंग इंडिया के बोल कार्यक्रम की शुरुआत करने का उद्देश्य, देश के युवाओं की आवाज को एक राजनीततक मंच प्रदान करना।

अधिकांश युवा अपनी आवाज को रखना चाहते है लेकिन सरकार, प्रशासन के दबाव में वह अपनी आवाज प्रकट नहीं कर सकते।
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष श्री राहुल गांधी हमेशा युवाओं को राजनीत में अधिक अवसर प्रदान करने की बात करते हैं और यंग इंडिया के बोल का मंच युवा आवाज का मंच है।
यंग इंडिया के बोल के ज़रिए देशभर के हजारों युवाओं ने भारतीय युवा कांग्रेस के मंच के ज़रिए अपनी आवाज को जनता तक पहुंचाया है. लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा के लिए लोकतांत्रिक तरीके से अभभव्यक्तत आवश्यक है.
महानगर से लेकर सुदूर गाँव तक, हर वर्ग के युवाओं को “यंग इंडिया के बोल” के ज़रिए राजनीत में आने का अवसर धमला है।
कॉनसेप्ट – “यंग इंडिया के बोल” भार्ण व वाद-संवाद प्रतियोगिता है जिसमे देश भऱ से तनभित समय में ऑनलाइन आवेदन मांगवाए जाते है।आवेदन के बाद यंग इंडिया के बोल के प्रदेश प्रभारी द्वारा संबंधित राज्य से आए आवदेनों की छटनी कर ज़िला स्तरीय प्रतियोगिता करवाई जाती है।जिसमे प्रतिभागी की वाक-कला, तवचारिारा, राजनीततक समझ आदद का मूल्यांकन किया जाता है।
चयनित प्रतिभागियों को राज्य स्तर प्रतियोगिता के लिए चयन , राज्य स्तरीय प्रतियोगिता संबंधित राज्य की राजधानी में अयोजित की जाती है।और भार्ण, वाद-तववाद व तक्रएदटव स्पीच श्रेणी में चयन तय किए जाता है।प्रतियोगिता का भाषा माध्यम हिन्दी,अग्रेजी, सभी प्रादेशिक व स्थानीय भाषाओं में होता है,जिसका प्रतिभागी स्वयं चयन करता है।
राष्ट्रीय स्तर (फाइनल)- यंग इंडिया के बोल का फाइनल दिल्ली में आयोजित होता है जिसमे राज्य स्तर से आए चयनित प्रतिभागी भाग लेते है,और भार्ण, वाद-तववाद व तक्रएदटव स्पीच श्रेणी में तवजेता घोतर्त तकए जाते है।
चयन प्रक्रिया– यंग इंडिया के बोल में विजेता का चयन स्कोर के आधार पर होता है।कैम्प्टिशन के जज पैनल में कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता, वरिष्ठ पत्रकार,समाजसेवी कार्यकर्ता ,आदि का समूह होता है, जिनके स्कोर के आधार पर विजेता का चयन होता है।
डनयुक्क्त- यंग इंडिया के बोल के जरिए चयन किए गए युवाओ को भारतीय युवा कांग्रेस में प्रवक्ता के रुप में तनयुतत तय जाता है. यह तनयुक्तत जिला स्तर व राज्य स्तर पर होती है।

मप्र में यंग इंडिया के बोल की संभाग प्रभारी ऐश्वर्या भंड्रे है,तथा ज़िले की कॉर्डिनेटर पूर्व प्रदेश प्रवक्ता महापौर प्रत्याशी रही श्रेहा खंडेलवाल को नियुक्त किया गया है।
पत्रकार वार्ता में मुडवारा अध्यक्ष राहुल पटेरिया,आदित्य कटारे,प्रदेश सोशल मीडिया समन्वयक शशांक गुप्ता,सचिन गर्ग उपस्थित रहे।

Show More

Related Articles

Back to top button