HOMEMADHYAPRADESH

मध्य प्रदेश में मानसून मेहरबान… भोपाल, इंदौर, उज्‍जैन में झमाझम के आसार

मध्य प्रदेश में मानसून मेहरबान... भोपाल, इंदौर, उज्‍जैन में झमाझम के आसार

भोपाल। बंगाल की खाड़ी में बना गहरा कम दबाव का क्षेत्र वर्तमान में दक्षिण-पश्चिम मध्यप्रदेश और उससे लगे विदर्भ पर सक्रिय हाे गया है। मानसून ट्रफ भी इंदौर से होकर गुजर रहा है। अलग-अलग स्थानों पर दो अन्य वेदर सिस्टम भी सक्रिय हैं। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इन चार सिस्टम के सक्रिय रहने से मध्य प्रदेश में अच्छी बारिश की उम्मीद है। बुधवार-गुरुवार को भोपाल, इंदौर, जबलपुर, होशंगाबाद, उज्जैन, सागर, ग्वालियर, चंबल संभागों के जिलों में बारिश के आसार हैं। विशेषकर इंदौर, उज्जैन संभागों के जिलों में बुधवार को कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की भी संभावना है।

 

मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्‍ठ विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे तक सिवनी में 65, इंदौर में 42.2, खंडवा में 32, पचमढ़ी में 25, खरगोन में 17.6, छिंदवाड़ा में 16.2, सतना में 16, मंडला में 15, बैतूल में 12.6, जबलपुर में 11.9, मलाजखंड में 8.6, रीवा में 8.2, उमरिया में 7.6, दमोह में पांच, दतिया में तीन, उज्जैन में दो, सीधी में दो, भाेपाल (शहर) में 0.3, ग्वालियर में 0.2, खजुराहो में 0.2 मिलीमीटर बारिश हुई।

 

ये चार सिस्टम हैं सक्रिय

 

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में गहरा कम दबाव का क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और उससे लगे विदर्भ पर बना हुआ है। मानसून ट्रफ राजस्थान से इंदौर होकर विदर्भ पर बने गहरे कम दबाव के क्षेत्र से होकर बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है। विदर्भ पर पूर्वी-पश्चिमी हवाओं का टकराव (शियरजोन) हो रहा है। इसके अतिरिक्त पंजाब और उसके आसपास हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बना हुआ है। इन चार वेदर सिस्टम के सक्रिय रहने से प्रदेश में अच्छी बारिश होने की उम्मीद बढ़ गई है। उधर 11 सितंबर को बंगाल की खाड़ी में एक और कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है। इस वजह से प्रदेश में एक सप्ताह तक रुक-रुककर बारिश होने का सिलसिला बना रह सकता है।
Show More

Related Articles

Back to top button