HOME

प्रेम, उत्साह और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया सतगुरु पर्व, हुए विविध आयोजन

कटनी। सतगुरू पर्व अर्थात हरेमाधव परम प्रभु की प्रकाशी ज्योत का प्रगट होना। वे सभी सौभाग्यशाली जीवात्माएं जिन्हें ऐसे भारी भजन कमाई वाले तत्वदर्शी सतगुरु की मंगलकारी ओट शरण प्राप्त है। ऐसी मंगलकारी सतगुरु शरणाई पा सांची प्रेमाभगति कर अंतर में नित्य खुशियां मनाने का पावन पर्व सतगुरू पर्व है।

कटनी माधवनगर में आयोजित पावन पुनीत हरेमाधव सतगुरु पर्व प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी दिनांक 14 एवं 15 जनवरी को प्रेम, उत्साह और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया, जिसमे दोनो दिन सतगुरु बाबाजी के पावन दर्शन, सत्संग अमृत वचन श्रवण मनन कर, सर्वसांझी रूहों ने अथाह आनंद की अनुभूति की। सर्वप्रथम दिनांक 13 जनवरी 2024 को सतगुरु बाबा ईश्वरशाह साहिब जी के पावन कर कमलों द्वारा तीन दिवसीय आयोजित हरेमाधव खपरेल ( Food Canteen) एवं बच्चों के मनोरंजन के लिए फ्रोजन वर्ल्ड ( Game Zone) का शुभारंभ हुआ जिसमे सभी संगतों को रोचक खेलों के माध्यम से भी गूड परमार्थी समझाइशे दी गई।

दिनांक 14 जनवरी 2024 सुबह 11 बजे हरेमाधव सोझी मेला ( हरेमाधव यथार्थ गुरमत पथ) का पावन उद्घाटन सतगुरु साहिबान जी ने किया, जिसमे यह दर्शाया गया कि आदि काल से सृष्टि का एक विधान ही यही है कि जीवन मुक्त हरिराया सतगुरु के बिना कोई भी जीव चाहे वह किसी भी तत्व का हो, वह शाश्वत मुक्ति को प्राप्त नहीं कर सकता, एवं सभी संगतों को समझाया गया  कि किस तरह जीव सतगुरु भगति बंदगी कर शाश्वत मुक्ति की प्राप्ति कर सकता है और किस तरह सतगुरु बाबाजी जीव जगत पर अनंत उपकार कर रहे हैं, जीवन जीने की सांची कला बक्श रहे हैं यह बड़े ही आकर्षक माध्यम से दर्शाया गया तथा अंत में सभी संगतों ने सोझी मेले के प्रति अपने निज अनुभव भी सांझा किए एवं सतगुरु बाबाजी के उनपर हुए अनगिनत उपकारों का भी संगतों ने जिक्र किया।

14 जनवरी को सायं सतगुरु पर्व के मुख्य कार्यक्रम में सतगुरु जी शुभागमन हरेमाधव दरबार साहिब परिसर में आयोजित सुसज्जित पंडाल में बैडबाजों एवं हरेमाधव युथ के मार्च पास्ट के साथ हुआ, संगतों ने करबद्ध हो हरेमाधव के जयकारों से वातावरण को गूंजायमान कर स्वागत किया हरेमाधव रूहानी बाल संस्कार के नन्हे मुन्नों बच्चों ने पुष्प अर्पित कर नमन किया।

स्वागत गीत प्रस्तुत कर चरण वंदना अर्पित करते हुए सतगुरु महिमा,भाव भक्ति के भजनों का लाभ उठा संगतें आनन्द मग्न हो गई तत्पश्चात जीवन-मुक्त हरिराया सतगुरू बाबाजी की पावन हुजूरी में हरेमाधव रूहानी बाल संस्कार एवं यूथ टीम द्वारा दिव्य रूहानी एकांकी ‘‘चरण कमल भरोसा तेरा‘‘ की मनमोहक प्रस्तुति की गई, जिसमें भगतों पर हुई सतगुरु जी की प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष मेहर लीलाओं को मंचित किया गया। पात्रों के मनमोहक अभिनय ने संगतों को एकांकी से पूर्ण रूप से जोड़े रखा एवं भावों में भिगोए रखा। इस एकांकी का सारगर्भित भाव यह रहा कि निमित अवतारों को भी नित्य अवतार पूरण सतगुरु की शरण में ही शाश्वत मुक्ति, परम आनंद की प्राप्ति होती है, क्योंकि संसार के सभी जीवों को वही शाश्वत मुक्ति दे सकते हैं जो खुद जीवनमुक्त हैं। जिन भगतों ने पूरण सतगुरु भगति कर अपने अंदर सतगुरु प्रेम को गाढ़ा किया है, सतगुरू पल पल हर जगह उनकी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप में सार संभाल करते हैं।

तदुपरांत भगतवत्सल सतगुरू बाबा ईश्वर शाह साहिब जी ने अपने पावन श्रीमुख से सत्संग अमृत वचनों की बक्शीश सर्व रूहों पर की जिसमें आपजी ने कृतज्ञता एवं कृतध्नता के प्रभाव से होने वाले लाभों और हानियों को समझाया और समझाया की भजन भक्ति कमायी वालों का महात्म जानने के लिए भक्ति की कमायी चाहिए लगभग 70 मिनट आपजी की अमृतवाणी निरंतर जारी रहीं संगतें भी आनन्द की अनुभूति में भरी रही जिससे उनकी आतम निहाल, तृप्त हुई।

दिनांक 15 जनवरी 2024 को हाजिरां हुजूर सतगुरु बाबा ईश्वरशाह साहिब जी का सत्संग पंडाल में आगमन भव्य शोभायात्रा के साथ हुआ, जिसमें सतगुरु बाबाजी पुष्पों से सुसज्जित श्री रथ पर विराजित थे, शिष्य भगत जनों के भारी हुजूम ने हरेमाधव का जयघोष करते हुए, शोभा यात्रा में सतना,रीवा, दमोह, कोल्हापुर के सतगुरु सेवकों ने विभिन्न पारम्परिक परिधानों में अपनी प्रस्तुति सतगुरु श्री चरणों में अर्पित की।अनेक नगरों के श्रद्धालु बाबाजी के श्रीचरणों में पुष्पवर्षा कर झूमते नाचते, श्रीदर्शन करते हुऐ शोभायात्रा का लाभ लिया। सतगुरु जी के सत्संग परिसर पर हरेमाधव परमार्थ सत्संग समिति ने आप जी का अभिवादन किया तदुपरांत हरेमाधव सत्संग अमृत वचनों का सभी संगतों ने ह्रदय से रसपान किया, जिसमें मानव जीवन को सफल बनाने में भावभक्ति की आवश्यकता को समझते हुए सतगुरु बाबाजी के अनंत उपकारों, लीलाओं को प्रकाशित किया गया। हरेमाधव सत्संग वचनों के बाद एल.ई.डी स्क्रीन पर परम सिद्ध पुरुख सतगुरु साहिबान जी की जीवतारण लीला, को शाश्वत मुक्ति का प्रसाद बक्शने की लीला को दर्शाया गया एवं सतगुरु बाबा नारायणशाह साहिब जी ने एक भगत को हरेमाधव श्री अक्षय भंडारी लोटे में खंड ब्रम्हांड, पावन गंगाजी एवं हरि की पौड़ी के दर्शन कराए यह, महिमा भी संगतों ने एल.ई.डी पर देखी एवं श्रवण की, तत्पश्चात् उस श्री अक्षय भंडारी लोटे के दर्शन कर संगतों ने पूजा अर्चना भी की।  साथ ही देश विदेश के विभिन्न नगरों से आई संगतों ने अपने ऊपर हुए सतगुरु महिमाओं उपकारों के निज अनुभव सांझा किए एवं श्री चरणों में शुक्राने भाव व्यक्त किए। दोनो ही दिन संगतों ने हरेमाधव भजन राग एवं हरेमाधव प्रभुमय वाणियों का भर भर ह्रदय से श्रवण कर झूम कर परम आनंद अनुभव किया एवं नजदीक से सतगुरु श्री दर्शनों का परम सौभाग्य प्राप्त किया।

 

तीनों ही दिन सभी बाहर से आई संगतों के लिए रहने की निशुल्क रहवास व्यवस्था विभिन्न भवनों में की गई एवं सत्संग पंडाल में चहुंवर्णों की संगतों के लिए चरण पादुका सेवा, जलसेवा, चाय सेवा, साहित्य केंद्र सेवा, वाहन सेवा, बर्तन सेवा, मैनेजमेंट सेवा, यातायात सेवा, मोबाइल सेवा, एवं अन्य सेवाओं की व्यवस्था सुचारू रूप से की गई जिनमे विभिन्न नगरों की विभिन्न शाखाओं से आए हरेमाधव परमार्थ सत्संग समिति के अनेक सेवादारों ने सेवा का परम लाभ अर्जित किया।

सतगुरु पर्व सत्संग के पश्चात आम भंडारा संगतों ने ग्रहण किया

अनेक नगरों से पधारे श्रद्धालुओं के ठहराव की व्यवस्था बाबा माधवशाह भवन, हरेनारायण भवन, सिन्धु भवन, नारायणशाह मैरिज गार्डन, सिन्धु सदन खैबर लाइन, बाबा मनोहरशाह भवन सहित अनेक सेवादारों के घरों में की गई सभी दिन सर्व संगतों के लिए भोजन प्रसाद की व्यवस्था निरन्तर उपलब्ध रहीं ।

चिकित्सा शिविर एवं रक्तदान

सतगुरू बाबा ईश्वरशाह साहिब जी का संदेश है, मानव सेवा ही सच्चा धर्म है, को चरितार्थ कर बाबा माधवशाह चिकित्सालय में जरूरत मंद मरीजों के लिए निशुल्क प्राकृतिक चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया, जिसका अनेक जरूरतमंदों ने लाभ उठाया, जिसमे प्रकृति के पंच तत्वों से चिकित्सा, थाली मसाज थेरेपी, एक्यू प्रेशर, सुजोके एवं अन्य चिकित्साओं का आयोजन था। साथ ही सतगुरु जी की प्रेरणा एवं आशीर्वाद से रक्तदान शिविर एवं प्राकृतिक चिकित्सा शिविर का भी आयोजन किया गया
प्राकृतिक चिकित्सा शिविर में 14-15 जनवरी को 334 रोगियों को प्राकृतिक चिकित्सा प्रदान की गई, होम्योपैथिक विभाग में 160 रोगियों का परीक्षण कर दवाईयां प्रदान की गई रक्तदान शिविर में 133 रक्तदान यूनिट रक्तदाताओं किया।

कटनी कलेक्टर  अवि प्रसाद  पुलिस अधीक्षक  अभिजीत रंजन एवं कई संगतों ने रक्तदान कर मानवता का संदेश दिया।

इस प्रकार सतगुरु पर्व का पावन पर्व बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया और सभी संगतों ने इसका भरपूर लाभ प्राप्त कर जीवन धन्य किया।

Show More

Related Articles

Back to top button