HOMEMADHYAPRADESHराष्ट्रीय

तूफान Tauktae का असर, कटनी जबलपुर सहित MP के इन जिलों में बारिश, तीन ट्रेनें निरस्त

अगले 24 घंटे में ‘Tauktae’  चक्रवाती तूफान के तेजी से आगे बढ़ने के चलते मध्य प्रदेश का मौसम (Weather Cloud) बदलने के आसार है

भोपाल । अगले 24 घंटे में ‘Tauktae’  चक्रवाती तूफान के तेजी से आगे बढ़ने के चलते मध्य प्रदेश का मौसम (Weather Cloud) बदलने के आसार है।लेकिन इसके पहले तूफान के कारण मची हलचल के चलते वातावरण में लगातार नमी मिल रही है, जिससे बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग  (Weather Department)  ने आज शनिवार को भोपाल समेत 4 संभागों के साथ एक दर्जन जिलों में गरज चमक के साथ तेज हवाओं और बारिश (Rain) की संभावना जताई है और येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग (Weather Alert)  की माने तो अरब सागर में बनने वाले ‘Tauktae’ तूफान के 16 मई को गुजरात के तट पर टकराने के आसार हैं, जिसके चलते अगले 72 घंटों में मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता और  राजधानी सहित मध्य प्रदेश के कई जिलाें में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। वही 18-19 मई काे पूरे मध्य प्रदेश में तेज हवाएं चलने के साथ बरसात हाे सकती है।

मौसम विभाग  (Weather Cloud)के अनुसार, भोपाल, इंदौर, होशंगाबाद उज्जैन संभागों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। इसके अलावा जबलपुर, कटनी, ग्वालियर, गुना, शिवपुरी, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, शहडोल, उमरिया, पन्ना, दमोह और टीकमगढ़ में बारिश होगी। यहां पर हवाओं की रतफ्तार 40 किमी प्रतिघंटा तक हो सकती है।

एमपी में 20 मई के आसापास पहुंचेगा मानसून

मौसम विभाग  (Weather Forecast)की माने तो केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून जून के पहले सप्ताह में दस्तक देगा। ऐसे में इस बार मप्र व इंदौर संभाग में 15 से 20 जून के बीच मानसून का प्रवेश होने की संभावना है।वही प्री मानसून में ही अच्छी बारिश होने की संभावना है।इस साल मानसून के चार माह में इंदौर संभाग में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना जताई जा रही है।

जानें अन्य राज्यों का हाल

स्काइमेट के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, लक्षद्वीप, केरल, कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और कोंकण और गोवा, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और मध्य महाराष्ट्र में मध्यम से भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है।

वहीं, पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और पश्चिमी हिमालय राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।

तूफान इन राज्यों में मचा सकता है तबाही

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, 16 मई को इस तूफान (Cyclone) के गोवा, कोंकण और मुंबई के नजदीकी तटीय इलाकों से टकराने के आसार हैं। इससे तमिलनाडु के तटीय इलाकों, कर्नाटक में 19-17 मई और गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ इलाके में 17 और 18 मई को भारी बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं। इसी के चलते पर्यटकों और मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी दी गई है।

किसानों की बढ़ सकती है परेशानी

एक तरफ यह बारिश जहां गर्मी और चिलचिलाती धूप से राहत दिलाएगी वही दूसरी तरफ किसानों की चिंता बढ़ा सकती है।तेज हवाओं और बारिश के कारण मूंग की फसल को नुकसान पहुंच सकता है।वही उपार्जन केंद्राें में खुले में रखा गेहूं के भी भीग कर खराब होने की संभावना है।बीते दिनों ही कई जिलों में गेहूं के खराब होने की खबर सामने आई थी।

गुजरात के तटीय क्षेत्र में 17 एवं 18 मई को तूफान आने की चेतावनी के कारण तीन गाड़ियाँ निरस्त की गईं

रेल प्रशासन द्वारा रेल संरक्षा एवं यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते गुजरात के तटीय क्षेत्र में दिनांक 17 एवं 18 मई 2021 को तूफान आने की चेतावनी दी गई है। जिसके चलते पश्चिम मध्य रेल के जबलपूर और रीवा स्टेशनों से प्रारम्भ होने वाली गाड़ियों को निरस्त करने का निर्णय लिया गया है। इन गाड़ियों की विस्तृत जानकारी निम्न है :-
1) गाड़ी संख्या 01464 जबलपुर-सोमनाथ एक्सप्रेस स्पेशल (वाया इटारसी-भोपाल) दिनांक 16.05.2021 को वापसी में गाड़ी संख्या 01463 सोमनाथ- जबलपुर एक्सप्रेस स्पेशल दिनाँक 18.05.2021 को निरस्त।
2) गाड़ी संख्या 01466 जबलपुर-सोमनाथ एक्सप्रेस स्पेशल (वाया कटनी मुड़वारा, बीना एवं भोपाल) दिनांक 17.05.2021 को वापसी में गाड़ी संख्या 01465 सोमनाथ-जबलपूर एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन दिनाँक 17.05.2021 प्रारंभिक स्टेशन से निरस्त रहेगी।
3) गाड़ी संख्या 09238 रीवा-राजकोट जंक्शन एक्सप्रेस स्पेशल (वाया जबलपूर एवं इटारसी) दिनांक 17.05.2021 को प्रारंभिक स्टेशन से निरस्त रहेगी।
*मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पश्चिम मध्य रेल, जबलपुर*

Show More

Related Articles

Back to top button