व्यापार

आज से बदल जाएंगे ये 8 बड़े नियम, जानें आपकी जेब पर कितना पड़ेगा असर, यहां जानें पूरा डिटेल

नई दिल्ली : आज 1 सितंबर है और आज से नए महीने सितंबर की शुरुआत होने जा रही है। आज यानी 1 सितंबर से कई बड़े नियम बदलने जा रहे हैं, जिसका अपकी जेब पर असर पड़ना तय है। यह बदलाव EPF से लेकर चेक क्लियरिंग तक के नियम और बचत खाते पर ब्याज से लेकर, LPG नियम, कार ड्राइविंग और(Amazon), गूगल (Google), गूगल ड्राइव (Google Drive) जैसी सेवाओं पर होने जा रही है।

1- PF रूल्स में हो रहा है बड़ा बदलाव

नौकरीपेशा लोगों के लिए बेहद ही जरूरी खबर है। पहले अगर आपके आधार कार्ड से आपका यूनिवर्सल एकाउंट नंबर (UAN) लिंक्ड नहीं हुआ तो आपके एंप्लॉयर आपके प्रॉविडेंट फंड (PF) अकाउंट में पैसा जमा नहीं करा सकेंगे। दरअसल, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने ईपीएफ खाताधारकों (EPF Account Holders) को 1 सितंबर 2021 से पहले आधार को यूएएन नंबर से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। जिसका मोहलत कल खत्म हो रहा है।

 

2- चेक क्लिरिंग सिस्टम में बदलाव 

1 सितंबर से चेक पेमेंट से जुड़े नियमों  (Cheque Payment) में भी कई बदलाव होने वाले हैं। अगर आप भी चेक के जरिए पेमेट करते हैं तो 1 सितंबर से आपको 50 हजार रुपए से ज्यादा पेंमेट करने में दिक्कत हो सकती है। दरअसल देशभर के कई बैंक 1 सितंबर से पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive Pay System)लागू करने वाले हैं। जिसके बाद आपको चेक से पेमेंट करने में भी दिक्कतें हो सकती है।

 

3- बैंकों के बदलेंगे नियम

1 सितंबर से कई बैंक अपने नियमों में बदलाव करने वाले हैं। जैसे पंजाब नेशनल बैंक 1 सितंबर से ब्याज दर में कटौती करने वाला है। जिसका असर ग्राहकों पर साफ देखने को मिलेगा। यह जानकारी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से मिली है. बैंक ने बचत खातों पर ब्याज दरें सालाना 3 फीसदी से घटाकर 2.90 फीसदी करने का फैसला किया है। बैंक के इस फैसले का असर नए और पुराने दोनों ग्राहकों पर पड़ेगा।

4- कार इश्योरेंस का बदल जाएगा नियम

दरअसल पिछले दिनों मद्रास हाईकोर्ट ने फैसला सुनाया है कि 1 सितंबर से जब भी कोई नया वाहन बिकेगा तो उसका बंपर टू बंपर (Bumper To Bumper) इंश्योरेंस होना अनिवार्य होगा। यह इंश्योरेंस 5 साल की अवधि के लिए ड्राइवर, पैसेंजर और वाहन के मालिक को कवर करने वाले इंश्योरेंस के अतिरिक्त होगा। आपको बता दें कि बंपर-टू-बंपर इंश्योरेंस में वाहन के उन हिस्सों को भी कवर मिलेगा जिनमें आम तौर पर बीमा कंपनियां कवर नहीं देती है।

5- एलपीजी सिलेंडर में होंगे बदलाव

1 सितंबर से रोजमर्रा से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है। जिसमें एलपीजी गैस सिलेंडर में भी बदलाव देखने को मिल सकता है। हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर नए दाम जारी किए जाते हैं। वहीं सितंबर में भी एलपीजी की कीमतों में बदलाव देखने को मिल सकते हैं। इसके साथ ही गैस वितरण के समय में भी बदल किया जाएगा।

6- अमेजन लॉजिस्टिक कॉस्‍ट में होगी बढ़ोतरी

अमेजन डीजल और पेट्रोल की कीमत बढ़ने से लॉजिस्टिक कॉस्ट में इजाफा कर सकती है। इससे 1 सितंबर 2021 से अमेज़न से सामान मंगाना महंगा हो जाएगा। ऐसे में 500 ग्राम के पैकेज के लिए 58 रुपये देने पड़ सकते हैं। वहीं, रीजनल कॉस्ट 36.50 रुपये होगी।

7- OTT प्लेटफार्म का सब्सक्रिप्शन खरीदना होगा महंगा

1 सितंबर 2021 से देश में ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्‍नी प्‍लस हॉटस्‍टार (Disney Plus Hotstar) का सब्सक्रिप्शन महंगा हो जाएगा। इसके बाद यूजर्स को बेस प्लान के लिए 399 रुपये की जगह 499 रुपये देने होंगे। दूसरे शब्‍दों में कहें तो यूजर्स को 100 रुपये ज्‍यादा भुगतान करना होगा। इसके अलावा 899 रुपये में यूजर्स दो फोन में ऐप चला पाएंगे। साथ ही इस सब्सक्रिप्शन प्लान में HD क्‍वालिटी मिलती है। इसके अलावा 1,499 रुपये में 4 स्क्रीन पर इस ऐप को चला सकेंगे।

8- कई ऐप पर लगेगी रोक

1 सितंबर 2021 से गूगल की नई पॉलिसी लागू हो रही है। इसके तहत फेक कंटेट को प्रमोट करने वाले ऐप्‍स पर 1 सितंबर से पाबंदी लगा दिया जाएगा। गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि ऐप डेवलपर्स की ओर से लंबे समय से इस्तेमाल नहीं किए जा रहे ऐप्स को ब्लॉक कर दिया जाएगा। दरअसल, गूगल प्‍ले स्‍टोर (Google Play Store) के नियमों को पहले से ज्‍यादा सख्त किया जा रहा है। वहीं, गूगल ड्राइव यूजर्स को 13 सितंबर को नया सिक्योरिटी अपडेट मिलेगा। इससे इसका इस्तेमाल पहले के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा।

Show More

Related Articles

Back to top button