HOMEराष्ट्रीय

जयपुर रॉयल परिवार ने दावा किया है कि Taj Mahal उनकी संपत्ति है

जयपुर रॉयल परिवार ने दावा किया है कि Taj Mahal उनकी संपत्ति है

जयपुर रॉयल परिवार ने दावा किया है कि ताजमहल उनकी संपत्ति है। राजघराने की सदस्य और बीजेपी सांसद दीया कुमारी ने कहा कि उस स्थान पर हमारा महल था। अच्छी बात है कि किसी ने ताजमहल के दरवाजे खोलने की अपील की है, इससे सबके सामने आएगा। हम भी मामले को एग्जामिन कर रहे हैं।

शाहजहां ने किया कब्जा

दीया कुमारी ने कहा कि उनके पास ऐसे दस्तावेज हैं, जो बताते हैं कि पहले ताजमहल जयपुर के पुराने राजपरिवार का पैलेस था, जिस पर शाहजहां ने कब्जा कर लिया। जब शाहजहां ने जयपुर परिवार का पैलेस और जमीन ली, तो परिवार उसका विरोध नहीं कर सका, क्योंकि तब उसका शासन था। उन्होंने कहा कि कोई सरकार किसी जमीन को एक्वायर करती है, तो उसके बदले मुआवजा दिया जाता है। मैंने सुना है कि उसके बदले कोई मुआवजा नहीं दिया गया। उस समय ऐसा कोई कानून नहीं था कि उसके खिलाफ अपील कर सकें या विरोध में कुछ कर सकें। अच्छा है कि अब किसी ने आवाज उठाई है।

सांसद कुमारी ने कहा कि ताजमहल के बंद कमरे खुलने चाहिए। कुछ जगह वहां लंबे समय से सील हैं। उस पर जांच होनी चाहिए। जिससे पता चले कि वहां क्या था और क्या नहीं। उन्होंने कहा, सारे फैक्ट्स तभी पता चलेंगे, जब एक बार उसकी सही ढंग से जांच होगी। दीया ने आगे कहा कि अगर डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी तो पूर्व राजपरिवार के ट्रस्ट में पोथी-खाना भी है। यदि अदालत आदेश देगी तो हम उसे दस्तावेज देंगे।

क्या है ताजमहल विवाद

ताजमहल को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में अयोध्या के बीजेपी नेता डॉक्टर रजनीश सिंह ने याचिका दायर की है। सिंह ने अपनी याचिका में ताजमहल के 22 कमरों को खोलकर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण से सर्वे कराने की मांग की है। उन्होंने कहा कि ताजमहल में हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां और शिलालेख हो सकते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button