HOMEKATNIMADHYAPRADESH

चुनाव निपटते ही एक्शन मोड में कलेक्टर, तीन हायर सेकेण्ड्री स्कूलों का किया औचक निरीक्षण, बेहतर शैक्षणिक कार्य पर दी शाबाशी, लापरवाहों को दिया नोटिस

कटनी। विधानसभा निर्वाचन कार्य के संपन्न होते ही कलेक्टर अवि प्रसाद जिले के नौनिहालों का भविष्य संवारने की मुहिम में जुट गये है। उन्होंने सोमवार को तीन स्कूलों का औचक निरीक्षण किया और कक्षा 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा परिणामों को सुधारने मिशन-45 के तहत तय कार्ययोजना पर अमल की हिदायत दी। कलेक्टर ने बेहतर अध्यापन कार्य के लिए जहां दो अतिथि शिक्षकों की सराहना की। वहीं पाठ्य पुस्ताकों के वितरण में कोताही पर 4 कर्मियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने छात्रों से 15 जनवरी तक कड़ा परिश्रम कर पढ़ाई में जुटने की समझाइश दी।

कलेक्टर श्री प्रसाद ने सोमवार को शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पिपरौंध, ठाकुर बुद्धदेव सिंह शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तेवरी एवं पंडित विष्णुदत्त पौराणिक शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय स्लीमनाबाद पहुॅंचकर औचक निरीक्षण किया।

मिशन -45

छात्रों की शिक्षा व्यवस्था में सुधार को लेकर लगातार चिंतनशील और प्रयासरत कलेक्टर श्री प्रसाद ने कक्षा 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणामों की बेहतरी के लिये मिशन-45 की कार्ययोजना तैयार कराकर उसपर अमल शुरू कराया है।

मिशन-45 के अंतर्गत त्रैमासिक एवं विगत वार्षिक परीक्षा के दौरान 40 प्रतिशत से कम अंक अर्जित करने वाले विद्यालयों का परिणाम सुधारने की विशेष कोशिशें शुरू की गई हैं।

कक्षा में पीछे बैठे कलेक्टर

कलेक्टर श्री प्रसाद अपने अनूठे कार्यो से सबको चौंका रहे है। सोमवार को वे स्कूलों के भ्रमण के दौरान तीनों स्कलों में पहुंचकर कक्षा 12वीं की क्लास में सबसे पीछे की बेंच पर छात्रों के साथ बैठे और पढ़ाये जा रहे विषय को सुना और अध्यापन का मुआयना किया। कलेक्टर ने छात्रों को परीक्षा की तैयारी मे जुटने और कठोर परिश्रम करने की समझाइश दी।

4 कर्मियों को नोटिस जारी

कलेक्टर अवि प्रसाद द्वारा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पिपरौंध में छात्रों से पता चला कि यहां पाठ्य पुस्ताकों का वितरण ही नहीं हुआ है। इस पर नाराज कलेक्टर ने शाला प्राचार्य सहित विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में पदस्थ पुस्तक प्रभारी एवं जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में पदस्थ योजना प्रभारी सहित स्कूल के पुस्तक वितरण प्रभारी को कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के समय पिपरौंध प्राचार्य सूबे सिंह तेकाम बिना किसी पूर्व सूचना के अनुपस्थित मिले। इसे कलेक्टर ने गंभीरता से लेते हुए कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

तेवरी प्राचार्य एवं अतिथि शिक्षकों की सराहना

ठाकुर बुद्धदेव सिंह शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तेवरी के निरीक्षण के दौरान अतिथि शिक्षक श्रीमती कमलेश पवार एवं वीणा मिश्रा के शैक्षणिक कार्य की समीक्षा कर कलेक्टर ने सराहना की। साथ ही श्रीमती कमलेश पवार द्वारा मिशन – 45 को लेकर बनाई गई कार्ययोजना की भी तारीफ की। बच्चों की परीक्षा की तैयारी गुणवत्तापूर्ण करानें के कार्य के लिये कलेक्टर ने प्राचार्य मनोज हल्दकार को शाबाशी दी। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर को छात्रों ने बताया कि स्कूल में बायलॉजी के शिक्षक नहीं हैं, तब कलेक्टर ने तत्काल वैकल्पिक व्यवस्था के तहत स्लीमनाबाद स्कूल के बायलॉजी शिक्षक को सप्ताह में दो दिन के लिए तेवरी स्कूल में दो-दो घंटे की कक्षाएं लेने की व्यवस्था करने शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया।

लापरवाह शिक्षकों को दी कड़ी नसीहत

पंडित विष्णुदत्त पौराणिक शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय स्लीमनाबाद के निरीक्षण के दौरान शिक्षकों की लापरवाही एवं समय पर स्कूल न आने तथा मिशन – 45 अंतर्गत छात्रों की परीक्षा की तैयारी में रूचि न दिखाने की शिकायत प्राप्त होने पर प्रभारी प्राचार्य दिनेश कुमार ठाकुर एवं लापरवाह शिक्षकों पर नाराजगी व्यक्त करते हुए आदतों मे सुधार की कड़ी नसीहत दी और ताकीद किया कि क्षैणणिक गुणवत्ता की बेहतरी के लिए पूरी सक्रियता एवं तन्मयता से अध्यापन कार्य करें।

शिक्षक समय पर पहुंचे स्कूल

कलेक्टर श्री प्रसाद को छात्रों से पता चला कि मुख्यालय के बाहर से अप-डाउन कर स्कूल पहुंचनें वाले शिक्षक समय पर स्कूल नहीं आ पाते है और समय से पूर्व स्कूल से भी चले जाते हैं। कलेक्टर ने इस मामले को अत्यंत गंभीरता से लेते हुए सहायक संचालक राजेश अग्रहरी को निर्देशित किया कि वे स्कलों में शिक्षकों को समय पर स्कूल आने और पूरे समय मौजूद रहकर शैक्षणिक कार्य संपादित कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। जिले के किसी भी स्कूल के शिक्षकों के शाला से गायब रहने या समय पर नहीं आने और जाने की शिकायत मिलने पर कठोर कार्यवाही की जायेगी।

करें पुस्तकों का वितरण

कलेक्टर श्री प्रसाद ने शिक्षा अधिकारी को ऐसे शासकीय स्कूलों जहां अब तक पुस्तकों का वितरण नहीं हुआ है, वहां दो दिवस में पुस्तकों का वितरण कराते हुए अवगत कराने के साथ ही उपलब्ध विषय शिक्षकों की जानकारी से भी दो दिवस में अवगत कराने के निर्देश दिए।

Show More

Related Articles

Back to top button