HOMEMADHYAPRADESH

कौन बनेगा सबसे बड़ा राम भक्त? प्लेन से जाएगा अयोध्या

मध्य प्रदेश शासन के संस्कृति विभाग का तुलसी मानस प्रतिष्ठान आपको स्पेशल चार्टर प्लेन से अयोध्या ले जाएगा

भोपाल।  यदि आप श्री राम के नाम की सिर्फ राजनीति नहीं करते बल्कि वास्तव में श्री राम भक्त हैं और प्रभु श्री राम का अध्ययन करते हैं तो मध्य प्रदेश शासन के संस्कृति विभाग का तुलसी मानस प्रतिष्ठान आपको स्पेशल चार्टर प्लेन से अयोध्या ले जाएगा एवं श्री राम जन्मभूमि के दर्शन करवाएगा। इसके लिए आपको एक सरल सी परीक्षा पास करनी होगी।

अयोध्या कांड पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे

मध्य प्रदेश में पहली बार राजाराम से वनवासी राम के जीवन पर आधारित एक अनोखी परीक्षा आयोजित होगी। इस परीक्षा में अयोध्या कांड को केंद्र बिंदु के रूप में रखा जाएगा। पूरी परीक्षा अयोध्या कांड पर ही होगी। इसी कांड में राजाराम के राज्य त्यागने के साथ वन गमन, केवट का प्रेम, जंगलों में कोल-भीलों के साथ बिताया समय, आदिवासी निषादराज से भेंट, राम भरत मिलाप, आदि प्रसंग आते हैं। इस परीक्षा के बहाने मध्यप्रदेश में सामाजिक समरसता पर फोकस होगा।

मध्य प्रदेश के सबसे बड़े राम भक्तों का पता चलेगा

तुलसी मानस प्रतिष्ठान के अध्यक्ष, रघुनंदन शर्मा ने बताया कि यह प्रदेश स्तरीय परीक्षा तीन चरणों में आयोजित होगी इस परीक्षा में 8 विजेताओं को चयन होगा। जिसमें 4 विद्यार्थी और 4 आम लोग होंगे। जीतने वालों को चार्टर प्लेन से सीधे अयोध्या ले जाया जाएगा। आयोजकों ने अब तक ऐसे 30 जिले चिन्हित कर लिए हैं जिसमें हवाई पट्टी बनी है और जिनमें नहीं बनी है, उन जिलों के विजेताओं को नजदीकी हवाई पट्टी से उड़ान भरने का अवसर दिया जाएगा।

इस परीक्षा के लिए सरकार की तरफ से अब तक कोई बड़ा बजट आयोजकों को नहीं मिला है। ऐसे में आयोजकों ने परीक्षा के जरिए ही फंड जुटाने का लक्ष्य तय किया है।  परीक्षा में प्रत्येक प्रतिभागी से ₹100 शुल्क लिया जाएगा और इसी राशि से ही पूरा आयोजन किया जाएगा। यदि सरकार फंडिंग करती थी तो शायद हर जिले से 8 राम भक्तों को अयोध्या की यात्रा करवाई जा सकती थी। इस दौरान आवास और भोजन की व्यवस्था भी आयोजकों की होगी। परीक्षा का तकनीकी जिम्मा मध्य प्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड को दिया गया है।
Show More

Related Articles

Back to top button