HOMEज्ञानराष्ट्रीय

कम है CIBIL स्कोर तो ऐसे ले सकते हैं Loan, जानिए तरीका

कम है CIBIL स्कोर तो ऐसे ले सकते हैं Loan, जानिए तरीका

कम क्रेडिट स्कोर जिसे CIBIL स्कोर भी कहा जाता है, लोन या क्रेडिट कार्ड लेने के लिए महत्वपूर्ण है। यह सिबिल स्कोर होने के बावजूद लोन कैसे ले सकते हैं, यहां जानिए।

700 से ऊपर का सिबिल स्कोर आमतौर पर अच्छा माना जाता है। आपका स्कोर जितना अधिक होगा, आपकी लोन एप्लीकेशन के स्वीकार होने की संभावना उतनी ही ज्यादा होगी। जब आप लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो अधिकांश बैंक और NBBC आपका क्रेडिट स्कोर और रिपोर्ट CIBIL से फेच करते हैं।

कम सिबिल स्कोर होने पर एप्लीकेशन को कैंसिल भी कर सकते हैं। लेकिन, क्या होगा यदि आपका क्रेडिट स्कोर कम/खराब है और किसी आपात स्थिति के लिए लोन की जरूरत है? या यदि आप एक नए ग्राहक हैं और आपका क्रेडिट स्कोर नहीं है? ऐसे में आपको लोन कैसे मिलेगा? यहां हम ऐसे कुछ तरीके बता रहे हैं जिनके माध्यम से आप कम क्रेडिट स्कोर के बाद भी लोन लेने का प्रयास कर सकते हैं:

NBFC या फिनटेक लेंडर को एप्लाई करें
यदि आपका सिबिल स्कोर कम है, तो आप लोन के लिए NBFC या फिनटेक लेंडर्स के पास आवेदन कर सकते हैं। NBFC और फिनटेक कम क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों को भी लोन देते हैं। हालांकि उनकी ब्याज दरें आमतौर पर बैंकों की ब्याज दरों से काफी ज्यादा होती हैं। यह ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है कि यदि आप किसी बैंक में आवेदन करते हैं और आवेदन अस्वीकार कर दिया जाता है, तो यह सिबिल स्कोर को और कम कर सकता है।

को-एप्लीकेंट के साथ आवेदन करें
अगर सिबिल स्कोर कम है तो को-एप्लीकेंट के साथ आवेदन कर सकते हैं। को-एप्लीकेंट परिवार के उस सदस्य को बना सकते हैं जिनकी क्रेडिट हिस्ट्री और कमाई अच्छी है। को-एप्लीकेंट को जोड़ने से लेंडर का क्रेडिट रिस्क कम हो जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि को-एप्लीकेंट भी लोन के रिपेमेंट के लिए समान रूप से जिम्मेदार होता है। आप अच्छे क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्ति को गारंटर भी बना सकते हैं।

छोटे या सिक्योर्ड लोन का विकल्प चुनें
कम क्रेडिट स्कोर होने पर छोटे लोन के लिए एप्लाई करें। छोटा लोन लेन और उसके रिपेमेंट से आपको अपने क्रेडिट स्कोर को मजबूत करने में मदद मिलेगी। क्रेडिट स्कोर मजबूत होने के बाद आप किसी भी बैंक में बड़े लोन के लिए एप्लाई कर सकते हैं। कुछ बैंक और वित्तीय संस्थान कम क्रेडिट स्कोर होल्डर्स को सिक्योर्ड लोन प्रोवाइड करते हैं। सिक्योर्ड लोन में गोल्ड लोन, प्रॉपर्टी पर लोन या सिक्योरिटीज पर लोन आते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button