अमेरिका (US) ने अपनी सभी एयरलाइंस को पाकिस्तान हवाई सीमा इस्तेमाल नहीं करने के लिए कहा


वाशिंगटन। संयुक्त राज्य अमेरिका (US) ने अपनी एयर लाइंसों को एडवाइजरी जारी की है। अमेरिका ने एयरलाइंस American Airlines  को पाकिस्तान (Pakistan) के हवाई क्षेत्र (एयर स्‍पेस) का इस्‍तेमाल करने से बचने के प्रति आगाह किया है। अमेरिका ने कहा है कि पाकिस्तान चरमपंथियों और आतंकवादी समूहों द्वारा हमारी एयरलाइंस (वाणिज्यिक और अमेरिकी राज्‍य एयरलाइंस) पर हमला हो सकता है। 

गौरतलब है कि वैसे भी पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था इन दिनों बेहद नाजुक हालत में है। बालाकोट स्‍ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस बंद कर दिया था। इससे उसे करीब 688 करोड़ का भारी नुकसान झेलना पड़ा था। अब फिर पाकिस्‍तान ने भारत के लिए एयरस्‍पेस बंद दिया है। इससे पाकिस्‍तान को भारी नुकसान उठना पड़ रहा है।

अगर अमेरिका ने अपनी एयरलाइंस को पाकिस्‍तान के एयरस्‍पेस के इस्‍तेमाल से रोक दिया तो पाकिस्‍तान को भारी खामियाजा भुगतना होगा। इस कारण अन्‍य देश भी पाकिस्‍तान के एयरस्‍पेस का इस्‍तेमाल करने से बचेंगे।
यात्रा का समय बढ़ने के साथ किराये पर भी हो सकता है असर
पाकिस्तानी एयरस्पेस बंद होने के बाद यूरोप, अमेरिका और गल्फ क्षेत्र वाली उड़ानों को लंबा रूट लेना पड़ेगा। लंबे रूट से यात्रा का समय बढ़ जाएगा। भारत से अमेरिका की हवाई यात्रा की बात करें, तो इसका समय करीब 3 घंटे तक बढ़ जाएगा। लंबे रूट के कारण सिर्फ ज्यादा ईंधन की ही नहीं बल्कि अतिरिक्त क्रू और अतिरिक्त पायलट्स की भी आवश्यकता होती है। इससे एयरलाइंस का ऑपरेशन कॉस्ट बढ़ जाती है जिसका असर किराये पर भी पड़ सकता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *