HOMEKATNIMADHYAPRADESH

पुलिस की सजगता और मानवता: फांसी से बचाया जीवन, समाज को दी नई उम्मीद

कटनी। कटनी के माधवनगर थाना पुलिस ने अपनी सजगता और मानवीयता का परिचय देते हुए एक व्यक्ति की जान बचाई, जो फांसी लगाने का प्रयास कर रहा था। यह घटना पुलिस की सतर्कता और त्वरित कार्यवाही की एक मिसाल है।

जैसा कि श्री अभिजीत रंजन पुलिस अधीक्षक कटनी निरन्तर कानून व्यवस्था व्यवस्था को मजबूत बनाने एवम् मानवीय संवेदनाओं को लेकर सजग रहते हैं और अपने सहकर्मियों के द्वारा पालन करने पर हौसला अफजाई करते हैं, जिसे माधवनगर पुलिस ने अपने कप्तान के मनसा अनुरूप बेहतर कार्य किया है।

घटना का विवरण:

दिनांक 26/06/2024 को माधवनगर थाने में एक मोबाइल से सूचना प्राप्त हुई कि हाऊसिंग बोर्ड कॉलोनी, खेरमाता मंदिर के पास, एक व्यक्ति अपने घर में फांसी लगाने का प्रयास कर रहा है। इस सूचना पर तत्परता दिखाते हुए थाना प्रभारी के आदेश पर 100 डायल में तैनात आरक्षक महेश एवं थाने से आरक्षक दिग्विजय को मौके पर तुरंत रवाना किया गया।

मौके पर पहुँचने पर, पुलिस ने पाया कि व्यक्ति का नाम राजकुमार उर्फ कालू बर्मन (उम्र 48 वर्ष, पिता दयाराम बर्मन) है, जो काम के लिए बाहर जाने हेतु अपनी पत्नी से 2000 रुपये मांग रहा था। रुपये न मिलने पर उसने फांसी लगाने की कोशिश की। पुलिस ने राजकुमार को समझाया और स्थिति को शांत किया। आरक्षक महेश और दिग्विजय ने मिलकर उसे 2000 रुपये दिए और उसे फांसी का फंदा खोलने के लिए मनाया। इसके बाद, उसे थाना लाया गया।

कानूनी कार्यवाही

थाने में लाकर थाना प्रभारी ने राजकुमार से बातचीत समझाइश दी और पुलिस ने पता लगाया कि राजकुमार अक्सर रास्ते में खड़े होकर चिल्लाता और मारपीट पर उतारू रहता है। इन सभी जानकारियों के आधार पर, राजकुमार को ऐसा कार्य दोबारा नहीं के लिए बाउन्ड ओवर करने हेतु एस.डी.एम कटनी के समक्ष पेश पाबंद कराया है।

पुलिस का मानवता भरा कदम

इस घटना से स्पष्ट होता है कि पुलिस ने न केवल एक व्यक्ति की जान बचाई, बल्कि मानवता का भी परिचय दिया। पुलिसकर्मियों ने साबित किया कि वे केवल कानून व्यवस्था बनाए रखने में ही नहीं, बल्कि मानव जीवन की रक्षा में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस प्रकार की घटनाएँ समाज में पुलिस की सकारात्मक छवि को मजबूत करती हैं और दिखाती हैं कि सही समय पर सही कदम उठाकर जीवन बचाया जा सकता है।

समाज के लिए संदेश

इस घटना ने समाज को एक नई उम्मीद दी है और यह संदेश दिया है कि पुलिस हमारे समाज की सुरक्षा और भलाई के लिए सदैव तत्पर है। पुलिस की सजगता और त्वरित कार्यवाही की प्रशंसा करते हुए, हम सभी को एकजुट होकर एक सुरक्षित और संवेदनशील समाज का निर्माण करने का संकल्प लेना चाहिए।

उल्लेखनीय कार्य अनूप सिंह ठाकुर थाना प्रभारी माधवनगर आरक्षक महेश एवम् दिग्गविजय पाण्डेय का महत्त्वपूर्ण योगदान रहा है।

Related Articles

Back to top button