HOMEधर्मराष्ट्रीय

Roop Chaudas 2022: रूप चौदस के दिन हल्दी, चंदन, और दूध का उबटन लगाकर स्‍नान करें, आएगी समृद्धि निखरेगा रूप

रूप चौदस के दिन लाल चंदन, गुलाब के फूल तथा रोली के पैकेट की पूजा करें

Roop Chaudas 2022: दीपावली के एक दिन पहले रूप चौदस का त्योहार आता है। इसे नरक चौदस के नाम से भी जाना जाता हे। इस पर्व को  नरका पूजा की जाती है। इस साल रूप चौदस 24 अक्टूबर को दिवाली वाले दिन ही मनाई जाएगी।  रूप चौदस के दिन हल्दी, चंदन, और दूध का उबटन लगाकर नहाया जाता है , ऐसी मान्‍यता है कि इस दिन ब्रम्‍ह मुर्हुत में स्‍नान करने से सुख समृद्धि के साथ रूप भी निखरता है यानी सौन्‍दर्य प्रधान दिन कहलाता है। रूप चौदस के दिन संध्या के समय दीपक जलाए जाते हैं और चारों ओर रोशनी की जाती है।

दीपावली की रात धन की देवी मां लक्ष्मी भूलोक पर आती हैं

धार्मिक मान्यता है कि जिस तरह से दीपावली की रात धन की देवी मां लक्ष्मी भूलोक पर आती हैं और साफ सफाई वाले घर में बस जाती हैं, ठीक उसी तरह रूप चौदस के दिन देवी लक्ष्मी की बहन अलक्ष्मी भूलोक आती हैं और जिस घर में साफ सफाई की कमी होती है, उसी घर में बस जाती हैं। रूप चौदस की पीछे एक ऐसी भी मान्यता है कि इस दिन कुछ उपायों को करने से लोग विभिन्न तरह के रोगों और परेशानियों से दूर रहते हैं। आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में…

लाल चंदन, गुलाब के फूल तथा रोली के पैकेट की पूजा करें

रूप चौदस वाले दिन ब्रह्म मुहूर्त में या सूर्योदय से पहले उठ कर और दिनचर्या से निवृत्त होकर हल्दी, चंदन, बेसन, शहद, केसर और दूध का उबटन करें, फिर स्नान करके पूजन करें। इस दिन तेल लगाकर अपामार्ग की पत्तियां जल में डालकर स्नान करने से नरक से मुक्ति मिलती है। रूप चौदस के दिन लाल चंदन, गुलाब के फूल तथा रोली के पैकेट की पूजा करें, इन्हें एक लाल कपड़ें में बांधकर तिजोरी में रख दें। इस उपाय को करने से धन की प्राप्ति होती है।

भगवान वामन और राजा बलि का स्मरण करना चाहिए

रूप चौदस या नरक चतुर्दशी के दिन भगवान वामन और राजा बलि का स्मरण करना चाहिए। साथ ही उनकी पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके घर में मां लक्ष्मी का स्थायी रूप में आगमन होता है। रूप चौदस या नरक चतुर्दशी के दिन शाम के समय घर के मुख्य द्वार के दोनों ओर 4 बत्तियों का दीपक जलाकर यमराज का ध्यान करते हुए पूर्व दिशा की ओर मुख करके दीपदान करना चाहिए। इससे उस घर में अकाल मृत्यु नहीं होती है।

Show More

Related Articles

Back to top button