HOMEविदेश

Ukraine Crisis यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की की हत्या करना चाहते हैं पुतिन, कीव में भेजे 400 आतंकी

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की की हत्या करना चाहते हैं पुतिन, कीव में भेजे 400 आतंकी

Ukraine Crisis LIVE: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग का सोमवार को पांचवां दिन है। शुरू में लग रहा था कि यूक्रेन के राष्ट्रपति और वहां की सेना जल्दी घुटने टेक देंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। यूक्रेन की जनता भी अब युद्ध के मैदान में उतर चुकी है। ताजा खबर ब्रिटेन के अखबार द टाइम्स से आ रही है। द टाइम्स ने दावा किया है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की की हत्या के आदेश दिए हैं। आगे आरोप है कि इसको अंजाम देने के लिए रूस ने अपने 400 आतंकियों को यूक्रेन की सीमा में भेजा है। ये कथित आतंकी कीव तक पहुंच चुके हैं। यहां पढ़िए रूस-यूक्रेन युद्ध से जुड़ी हर अपडेट

Russia Ukraine War: Latest Updates

गैस पाइपलाइन और आयल टर्मिनल पर हमले: खार्कीव में घुसे रूसी सैनिकों से रविवार को पूरे दिन यूक्रेन के सैनिक भिड़े रहे। भारी खूनखराबे और नुकसान के बाद शाम को यूक्रेनी सेना रूसी सैनिकों को बाहर करके खार्कीव को बचाने में कामयाब रही। लड़ाई के दौरान रूसी सैनिकों के हमले में गैस की मोटी पाइपलाइन फट गई है। इससे बड़े इलाके में आग फैल गई है। इससे पर्यावरण को बड़े नुकसान का खतरा जताया गया है। रीजनल गवर्नर ओलेह साइनेगुबोव ने खार्कीव पर पूरा नियंत्रण होने की बात कही है। एक अन्य शहर वैसिलकीव के आयल टर्मिनल में रूस के मिसाइल हमले से आग लग गई। इससे आग की ऊंची लपटें उठ रही हैं और उसका धुआं आसमान पर छा गया है। पता चला है कि रूसी सेना अब यूक्रेन के बंदरगाहों और तेल भंडारों को निशाना बना रही है। इससे वह यूक्रेन को ठप कर देना चाहती है।

कड़े प्रतिरोध का सामना कर रही रूसी सेना: राजधानी कीव के घिरने की खबर है। वहां पर चारों दिशाओं और आसमान से लगातार हमले हो रहे हैं लेकिन राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने राजधानी नहीं छोड़ने का एलान किया है और नागरिकों से देश को बचाने के लिए युद्ध में कूदने का आह्वान किया है। यूक्रेन का मेलिटोपोल शहर शनिवार को रूसी सेना के कब्जे में चला गया था। रविवार को देश के सभी शहरों में रूस और यूक्रेन के सैनिकों के बीच भीषण संग्राम जारी रहा। लड़ाई में नागरिक भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। इसके कारण हर शहर में रूसी सैनिकों को कड़े प्रतिरोध का सामना करना पड़ रहा है। यूक्रेन से बुजुर्गों, महिलाओं, बच्चों और विदेशी नागरिकों का पलायन जारी है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार अभी तक 3,68,000 से ज्यादा लोग यूक्रेन से पलायन कर चुके हैं। वास्तविक संख्या इससे ज्यादा बताई जा रही है।

Show More

Related Articles

Back to top button