HOMEMADHYAPRADESH

Train cancelled enquiry नागपुर में काम जबलपुर मण्डल में आफत, एक सैकड़ा ट्रेनें प्रभावित, आपकी भी तो नहीं?

Train cancelled enquiry नागपुर में काम जबलपुर मण्डल में आफत, एक सैकड़ा ट्रेनें प्रभावित, आपकी भी तो नहीं?

Train cancelled enquiry कार्य रेलवे का भले ही नागपुर में हो रहा हो लेकिन आफत मध्यप्रदेश के जबलपुर कटनी से छतीसगढ़ के अनेक स्टेशनों के यात्रियों की हो गई है। कुल मिलाकर एक सैकड़ा ट्रेनें प्रभावित हुई हैं।

त्योहार सीजन खत्म होते ही रेलवे ने पटरी सुधारने और नई पटरियों को बिछाने का काम तेज कर दिया है। इसके लिए रेलवे ने लगभग 100 से ज्यादा ट्रेनों को रद किया है तो वहीं 30 से ज्यादा ट्रेनों के रूट बदले गए हैं। ट्रेन रद होने की वजह से हजारों यात्रियों का सफर रद हो गया है। इधर ट्रेनों का रूट बदलने से हजारों यात्री गंतव्य स्टेशन तक नहीं पहुंच पाएंगे। रेलवे ने दीवाली और छठ पूजा के बाद जबलपुर रेल मंडल और नागपुर रेल मंडल में पटरियों की मरम्मत का काम तेज कर दिया है। इस वजह से जबलपुर समेत मंडल की सीमा से गुजरने वाली सैकड़ों ट्रेन प्रभावित हो रही है, जिससे यात्रियों की परेशान बढ़ गई है।

जबलपुर संपर्क क्रांति का बदला रूट

जबलपुर और भोपाल रेल मंडल में आने वाले मालखेड़ी एवं करोद स्टेशनों को जोड़ने दूसरी रेल लाइन का निर्माण किया जा रहा है, जो 11 से 18 नवंबर के बीच होगा। इसके चलते इस मार्ग से होकर गुजरने वाली 23 ट्रेनों को रद किया है, वहीं कई ट्रेनों को जबलपुर होकर निकाला जाएगा। रेलवे के मुताबिक छह ट्रेनों का रूट बदला गया है। इसमें जबलपुर से निजामुद्दीन जाने वाली एमपी संपर्क क्रांति ट्रेन को 11, 13 और 16 नंवबर को कटनी-बीना की बजाए जबलपुर से सतना, झांसी होकर चलाया जाएगा। वहीं जबलपुर-वेरावल एक्स्प्रेस को 11,14 और 18 नवंबर को इटारसी-भोपाल होकर चलाया जाएगा।

जबलपुर से गुजरेगी नागपुर, बिलासपुर की ट्रेन

नागपुर रेल मंडल के इतवारी स्टेशन के नजदीक कालूमना स्टेशन से राजनांदगांव स्टेशनों के बीच साऊथ ईस्ट सेन्ट्रल रेलवे द्वारा पटरी सुधारने का काम शुरू कर दिया है। इस वजह से नागपुर जाने वाली 9 ट्रेनों को जबलपुर से होकर चलाया जाएगा। वहीं इस काम की वजह से कई ट्रेनों के मार्ग भी बदले हैं। जबलपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम विश्वरंजन ने बताया कि रीवा से सतना, जबलपुर, नैनपुर, गोंदिया मार्ग से इतवारी जाने वाली ट्रेन 11754- 53 को शनिवार से मंगलवार तक रद कर दिया है। वहीं दुर्ग, नागपुर, भोपाल होकर भगत की कोठी जाने वाली ट्रेन न. 20843 सोमवार और मंगलवार को बिलासपुर से न्यू कटनी जंक्सन, जबलपुर, इटारसी, भोपाल होकर भगत की कोठी जाए।

हावड़ा-मुंबई दुरंतो जबलपुर से जाएगी-

बीकानेर बिलासपुर ट्रेन 20 846 शनिवार और मंगलवार को भोपाल से जबलपुर, कटनी होकर बिलासपुर जाएगी। हावड़ा से बिलासपुर, दुर्ग, नागपुर से मुंबई जाने वाली दुरंतो एक्सप्रेस12262 हावड़ा से सोमवार और बुधवार को बिलासपुर से परिवर्तित होकर कटनी, जबलपुर, इटारसी, खंडवा होकर मुंबई जाएगी। मुंबई से रविवार और मंगलवार को हावड़ा से वापसी में दुरंतो जबलपुर से होकर चलेगी। पूना से हावड़ा जाने वाली दुरंतो एक्सप्रेस 12221 सोमवार को पूना से मनमाड, भुसावल, नागपुर की जगह भुसावल से इटारसी, जबलपुर, न्यू कटनी जंक्सन होकर हावड़ा जाएगी।

बीना नहीं जाएगी दयोदय एक्सप्रेस

जबलपुर से अजमेर जाने वाली दयोदय एक्सप्रेस को दो दिन बीना स्टेशन नहीं ले जाया जाएगा। रेलवे ने बताया कि ट्रेन 12181 जबलपुर-अजमेर दयोदय एक्सप्रेस को 16 और 17 नवंबर को बीना स्टेशन नहीं ले जाया जाएगा। वहीं ट्रेन 12182 अजमेर-जबलपुर दयोदय एक्सप्रेस 16 और 17 नंबवर को यह ट्रेन बीना स्टेशन नहीं जाएगी।

Show More

Related Articles

Back to top button