HOMEMADHYAPRADESH

School Reopen नई गाइडलाइन के साथ स्कूल शिक्षा विभाग जारी करेगा आदेश

School Reopen नई गाइडलाइन के साथ स्कूल शिक्षा विभाग जारी करेगा आदेश

School Reopen in MP: भोपाल । कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के बाद सरकार ने मंगलवार से सौ फीसद क्षमता के साथ स्कूल खोलना तय किया है। इस संबंध में स्कूल शिक्षा मंत्री ने भी निर्देश दे दिए हैं। साथ ही आनलाइन कक्षाएं बंद करने के लिए भी कहा गया है। स्कूल शिक्षा विभाग गाइडलाइन के साथ आदेश जारी करेगा, लेकिन अभिभावक अभी इसके लिए तैयार नहीं दिख रहे हैं। प्रदेश के सरकारी व निजी स्कूल मंगलवार से सौ फीसद क्षमता के साथ खुल जाएंगे। स्कूलों में आनलाइन क्लास बंद होगी। साथ ही 20 महीने बाद केजी-नर्सरी की कक्षाएं भी शुरू हो जाएंगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कोविड से सभी प्रतिबंध हटाने के बाद स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री इंदर सिंह परमार ने सौ फीसद क्षमता के साथ स्कूलों को खोलने के आदेश दे दिए हैं। सोमवार को स्कूलों को खोलने के आदेश जारी किए जाएंगे।

कोरोना काल के संक्रमण के बाद बीते जुलाई से 11वीं व 12वीं कक्षा से स्कूलों के खोलने की शुरुआत की गई थी। इसके बाद बीते अगस्त में छठवीं तक स्कूलों में कक्षाएं शुरू की गई। 19 सितंबर से पहली से पचास फीसद क्षमता के साथ स्कूलों को खोलने के आदेश जारी हुए।

गत बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शैक्षणिक संस्थाओं को सौ फीसद क्षमता के साथ खोलने की बात कही है। इसके बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने सौ फीसद क्षमता के साथ स्कूलों को खोलने की तैयारी कर ली है। साथ ही आनलाइन क्लास को पूरी तरह बंद किया जाएगा। 20 महीने बाद केजी-नर्सरी की कक्षाएं शुरू की जाएगी। मुख्यमंत्री के मिले निर्देश के बाद स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से स्कूलों को सौ फीसद क्षमता के साथ खोलने का प्रस्ताव मुख्य सचिव के पास भेज दिया है।

मुख्य सचिव से सोमवार को अनुमति मिलते ही विभाग द्वारा मंगलवार से स्कूल खोलने के आदेश जारी किए जाएंगे। वहीं अभिभावकों की मांग है कि आनलाइन व आफलाइन दोनों मोड में कक्षाएं संचालित की जाए। साथ ही उनका कहना है कि बच्चों के लिए अभी तक टीके भी नहीं आए हैं। ऐसे में स्कूल भेजना अभी खतरनाक साबित हो सकता है। अभिभावकों की मांग है कि अभी कुछ दिनों तक आनलाइन कक्षा भी चलने दिया जाए। उनका कहना है कि प्रायमरी के बच्चे कोविड गाइडलाइन का पालन नहीं कर पाएंगे। स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री इंदर सिंह परमार ने ट्वीट कर सौ फीसद क्षमता के साथ स्कूल खोलने के निर्देश दिए हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button