HOMEMADHYAPRADESHज्ञानराष्ट्रीय

School Closed: यूपी, बिहार, दिल्ली सहित इन राज्यों में बंद हुए स्‍कूल, यहां जानें- अपने राज्य का लेटेस्‍ट अपडेट

School Closed

School Closed नई दिल्ली। कोरोना महामारी का खतरा अब एक बार फिर बढ़ता जा रहा है। देश के कई राज्‍यों में कोरोना के नए मामले हर दिन दोगुने तक होने लगे हैं। ऐसे में कई राज्‍यों ने स्‍कूल-कॉलेजों में ठंड की छुट्टी का ऐलान कर स्‍कूल बंद कर दिए हैं। कई राज्‍यों में अभी स्‍कूल बंद करने पर विचार जारी हैं। आपके प्रदेश में क्‍या है स्‍कूलों पर नियम, यहां जानें ताजा जानकारी।

School Closed दिल्ली में बंद किए जा चुके हैं स्कूल

ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे को देखते हुए 28 दिसंबर को दिल्ली सरकार ने GRAP (ग्रेडेड रिस्पॉन्स ऐक्शन प्लान) को लागू कर दिया है। ग्रेप लागू होते ही दिल्ली के सभी स्कूल, कॉलेज, शिक्षण संस्थान और कोचिंग इंस्टीट्यूट बंद कर दिए गये थे।

School Closed यूपी में स्कूल 15 दिन के लिए बंद

बढ़ती शीतलहर और कड़ाके की ठंड के चलते उत्तर प्रदेश सरकार ने 8वीं तक के स्कूल बंद करने का फैसला लिया है. बेसिक शिक्षा विभाग के टाइम एंड मोशन स्टडी के आदेश के तहत पहली बार शीतकालीन अवकाश दिया जा रहा है. इससे पहले जिलाधिकारी के आदेशों के तहत विभिन्न जिलों में स्कूलों में छुट्टी की जाती रही हैं। दिल्ली-एनसीआर में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों और कड़ाके की ठंड के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने नोएडा, ग्रेटर नोएडा, हापुड़ और गाजियाबाद में 8वीं तक के सरकारी स्कूल 15 दिन के लिए बंद किए जाने की घोषणा कर दी है।

School Closed पटना में 8 जनवरी तक स्कूल बंद

पटना के स्कूलों में ठंड की वजह से छुट्टी कर दी गई है। पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह ने आदेश जारी कर कहा है कि अब 8वीं तक के स्कूल 8 जनवरी तक बंद रहेंगे। यह आदेश पटना जिले के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों पर लागू होगा। पटना डीएम ने जारी आदेश में कहा गया है कि बढ़ती हुई ठंड और शीतलहर के कारण बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इस वजह से 8वीं तक के बच्चों का स्कूल 8 जनवरी तक बंद रहेगा।

School Closed पश्चिम बंगाल में शैक्षणिक संस्थान बंद

पश्चिम बंगाल में स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों में सभी शैक्षणिक गतिविधियां बंद रहेंगी। एक बार में केवल 50फीसद कर्मचारियों के साथ प्रशासनिक गतिविधियों की अनुमति होगी। यह प्रतिबंध 15 जनवरी कर लागू रहेंगे।

School Closed तमिलनाडु में 10 जनवरी तक बंद हुए स्कूल

तमिलनाडु के कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों को 10 जनवरी, 2022 तक के लिए बंद कर दिया गया है और कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए दिशानिर्देशों को संशोधित किया गया है।

School Closed ओडिशा में नहीं खुलेंगे स्‍कूल

ओडिशा के स्कूल आज से खोले जाने थे, जिसपर फिलहाल रोक लगा दी गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कक्षा 1 से 5 के सभी छात्रों के लिए स्‍कूल खोलने के फैलने को फिलहाल स्‍थगित कर दिया गया है। राज्य में कोरोना के मामलों में आ रही तेजी को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

School Closed झारखंड में बंद होंगे स्कूल व कालेज

कोरोना संक्रमण के खतरे के मद्देनजर विभिन्न राज्य कई तरह के प्रतिबंध लगा रहे हैं या तैयारी कर कर रहे हैं। इसी क्रम में झारखंड सरकार ने फैसला किया है कि राज्य में शीघ्र ही नाइट कर्फ्यू लागू हो सकता है। स्कूल, कालेज, कोचिंग संस्थान सहित तमाम शैक्षणिक संस्थान बंद होंगे। धार्मिक स्थलों पर भी श्रद्धालुओं के जाने पर रोक लगेगी।

School Closed 2022 New Updates देश के कई राज्यों में स्कूलों में छुट्टियां बढ़ाई गईं, देखें कहां हुई स्कूलों में छुट्टी

School Closed राजस्थान में कोरोना के मद्देनज़र स्कूल बंद

राजस्थान में नए दिशानिर्देश के अनुसार जयपुर में सरकारी और निजी स्कूल कक्षा 1-8 को 3 जनवरी से 9 जनवरी तक के लिए बंद किया गया है। अन्य जिला के कलेक्टर शिक्षा विभाग के साथ चर्चा करके आवश्यकता के अनुसार निर्णय लेंगे।

School Closed हरियाणा में 12 जनवरी तक स्कूल-कॉलेज बंद

हरियाणा के स्कूल और कॉलेज 2 जनवरी, 2022 से बंद कर दिए गए हैं। आधिकारिक आदेश में लिखा है कि स्कूल, कॉलेज, पॉलिटेक्निक, आईटी, कोचिंग संस्थान, पुस्तकालय और प्रशिक्षण संस्थान (चाहे राज्य में महिला एवं बाल विकास विभाग के तहत सरकारी या निजी), आंगनबाडी केंद्र और शिशु गृह बंद रहेंगे। हरियाणा के स्कूलों और कॉलेजों में 12 जनवरी, 2022 के बाद ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू होने की संभावना है।

Show More

Related Articles

Back to top button