HOMEMADHYAPRADESH

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana किसानों के खाते में जमा होगी फसल बीमा राशि

प्रदेश के 49 लाख 85 हजार किसानों को सात हजार 615 करोड़ रुपये से अधिक की राशि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत मिलेगी

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana MP में पिछले साल अतिवर्षा से बर्बाद हुई किसानों की खरीफ फसल और रबी 2021 के फसल बीमा का भुगतान सरकार शनिवार को करेगी। प्रदेश के 49 लाख 85 हजार किसानों को सात हजार 615 करोड़ रुपये से अधिक की राशि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत मिलेगी। राशि सीधे किसानों के बैंक खातों में 12 फरवरी शनिवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सिंगल क्लिक से जमा कराएंगे। मुख्य कार्यक्रम बैतूल में आयोजित होगा, जिसमें मुख्यमंत्री के अलावा कृषि मंत्री कमल पटेल भी मौजूद रहेंगे।

कृषि मंत्री कमल पटेल ने बताया कि पिछले साल खरीफ की फसल को अतिवर्षा से बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा था। किसानों को राजस्व परिपत्र पुस्तक के प्रविधान अनुसार आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के साथ रविवार के दिन बैंक की शाखाएं खुलकर प्रीमियम जमा कराया गया था।

पहली बार 44 लाख से ज्यादा किसानों ने बीमा कराया था। फसल क्षति का संयुक्त दल बनाकर सर्वे कराया और पंचनामा भी बनवाया ताकि पारदर्शिता रहे। पहली बार वनग्रामों के पट्टेधारी किसानों को बीमा योजना में शामिल किया गया है। इसके साथ ही यह भी तय किया है कि किसी भी किसान को एक हजार रुपये से कम बीमा राशि नहीं दी जाएगी।

एक हजार रुपये से कम बीमा दावा बनने पर अंतर की राशि राज्य सरकार की ओर से मिलाकर किसान को दी जाएगी। बीमा योजना के तहत खरीफ-2020 एवं रबी 2020-21 के लिए 49 लाख दावे प्राप्त हुए हैं। इन सभी को बीमा राशि मिलेगी। खरीफ 2021 में ओलावृष्टि से जिन किसानों की फसलों को क्षति पहुंची है, उन्हें भी बीमा की 25 प्रतिशत राशि जल्द दिलाई जाएगी। इसके लिए सर्वे का काम लगभग पूरा हो चुका है। बीमा कंपनियों को प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं।

फसल बीमा कार्यक्रम सभी जिलों में होगा। यहां मंत्री, विधायक सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। बैतूल में होने वाले मुख्य कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दूरदर्शन, जनसंपर्क और कृषि विभाग के विभिन्न् इंटरनेट माध्यमों से किया जाएगा। मुख्यमंत्री बैतूल में कुछ कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे।

Show More

Related Articles

Back to top button