PMSBY और PMJJBY का दायरा बढ़ाने की तैयारी, इंश्‍योरेंस एजेंट, ब्रोकर्स भी बेच सकेंगे

PMSBY और PMJJBY का दायरा बढ़ाने की तैयारी, इंश्‍योरेंस एजेंट, ब्रोकर्स भी बेच सकेंगे

Insurance, PMSBY, PMJJBY केंद्र सरकार दो प्रमुख सरकारी इंश्‍योरेंस Insurance स्‍कीम्‍स प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के नियमों में बड़े बदलाव की तैयारी में है.

इन स्‍कीम्‍स का दायरा बढ़ाने के लिए पॉलिसी बिक्री को और आसान किया जाएगा. सूत्रों के मुतातबिक, अब इंश्योरेंस Insurance की ज्यादा पहुंच बढ़ाने के लिए इंश्योरेंस मार्केटिंग फर्म्स, ब्रोकर्स और इंश्योरेंस Insurance एजेंट्स भी इन सरकारी बीमा पॉलिसी को बेचने की मंजूरी मिल सकती है. इन योजनाओं को अभी तक बैंक के जरिए ही लिया जा सकता है. इन स्‍कीम्‍स के जरिए देश को करोड़ों लोगों को इंश्‍योरेंस कवरेज के दायरे में लाया जा सका है.

सूत्रों के मुताबिक, PMSBY और PMJJBY का दायरा बढ़ाने की तैयारी की जा रही है. ज्यादा चैनल्स के जरिए इंश्योरेंस Insurance बिक्री से पॉलिसी ज्यादा लोगों तक तो पहुंचेगी ही साथ में रिन्युअल में भी तेजी आएगी. अभी बैंक ही बचत खाते से पैसे डेबिट कर पॉलिसी जारी और रिन्यु होती है. सरकार का मानना है कि पॉलिसी से जुड़े ज्यादा ऑप्‍शन मिलने से कवरेज इंश्योरेंस की पहुंच बढ़ेगी. आंकड़ों के मुताबिक, PMSBY में 16 करोड़ और PMJJBY में 6 करोड़ से ज्यादा लोगों पंजीकृत हैं.

342 रुपये में 4 लाख का कवरेज 

सरकार की प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के जरिए आप इस इंश्‍योरेंस कवर का फायदा उठा सकते हैं. आपके पास बैंक में अकाउंट हैं तो इन दोनों स्‍कीम्‍स का फायदा आसानी से ले सकते हैं. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) में सालाना प्रीमियम 330 रुपये है, जिसमें 2 लाख रुपये का लाइफ इंश्‍योरेंस है. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) योजना का सालाना प्रीमियम महज 12 रुपये है, जिसमें 2 लाख रुपये का एक्सिडेंटल कवरेज मिलता है. इसका मतलब कि दोनों स्‍कीम्‍स में सालाना 342 रुपये के प्रीमियम पर 4 लाख रुपये का कवरेज लिया जा सकता है.

इंश्योरेंस कवर 1 जून से 31 मई तक एक साल की अवधि के लिए होता है. हर साल 31 मई के पहले आपके अकाउंट से प्रीमियम की रकम ऑटो डिडक्‍ट हो जाती है. बैंक अकाउंट बंद हो जाने या प्रीमियम डिडक्‍शन के समय पर्याप्‍त बैलेंस न होने से आपका इंश्‍योरेंस कवर रद्द हो सकता है.

Exit mobile version