HOMEज्ञान

Health Insurance: हेल्थ इंश्योरेंस रिन्यू कराने जा रहे हैं तो जान लें ये जरूरी बात

Health Insurance: हेल्थ इंश्योरेंस रिन्यू कराने जा रहे हैं तो जान लें ये जरूरी बात

Health Insurance: हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेना एक समझदारी भरा कदम है. हालांकि, आपको यह भी पता होना चाहिए कि पॉलिसी का फायदा उठाते रहने के लिए पॉलिसी की समाप्ति से पहले इसे रिन्यू कराना जरूरी है. रिलायंस जनरल इंश्योरेंस के CEO राकेश जैन कहते हैं, “ज्यादातर बीमा कंपनियों में इंश्योरेंस रिन्यू के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध है. अब रिन्यू की पूरी प्रक्रिया फौरन और आसानी से पूरी हो जाती है.” अगर आप भी अपना व परिवार का हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी रिन्यू कराने वाले हैं तो आपके लिए इन जरूरी बातों का जानना जरूरी है. Health Insurance

सही समय पर रिन्यू कर लें पॉलिसी Health Insurance

मौजूदा पॉलिसी की समाप्ति से पहले अपनी पॉलिसी को रिन्यू कर लें. किसी भी परिस्थिति में, अगर आप इससे चूक गए हैं, तो याद रखें कि आमतौर पर 30-दिन की छूट अवधि होती है. इस अवधि में अगर आप अपनी पॉलिसी को रिन्यू करते हैं तो आपको पॉलिसी का बेनिफिट मिलना जारी रहता है. हालांकि, पॉलिसी की समाप्ति से लेकर रिन्यू की तारीख के बीच की अवधि में आपको इंश्योरेंस कवर का फायदा नहीं मिलता है. जैन बताते हैं, “मौजूदा पॉलिसी का लैप्स होना रिस्की है, खासकर उन लोगों के लिए जो पहले से बीमार हैं. भले ही बीमाकर्ता ड्यू डेट पर रिन्यूअल रिमाइंडर भेजते हैं, फिर भी पॉलिसीधारक को यह सुनिश्चित करना होता है कि पॉलिसी ड्यू डेट से पहले रिन्यू हो जाए.

Health Insurance राशि बढ़ाने का है विकल्प

हर साल मेडिकल कॉस्ट बढ़ता जा रहा है, इसलिए आप अपनी पॉलिसी को रिन्यू करने से पहले हमेशा जरूरी बीमा राशि का आकलन कर सकते हैं. अगर जरूरी लगे तो आप पॉलिसी रिन्यू के समय बीमा राशि बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा, इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स के अनुसार, आप अपनी बेस पॉलिसी के साथ टॉप-अप या सुपर टॉप-अप प्लान जोड़कर भी कवरेज बढ़ा सकते हैं.

परिवार के नए सदस्य को जोड़ने का है विकल्प Health Insurance

रिन्यू के समय आपकी मौजूदा पॉलिसी में परिवार के एक नए सदस्य को जोड़ने का विकल्प होता है. जैन कहते हैं, “कोई अपने माता-पिता, पति या पत्नी या बच्चों को हेल्थ इंश्योरेंस प्रोटेक्शन के तहत जोड़ सकता है, और रिन्यू से पहले हमेशा इसका विकल्प चुन सकता है.” आप 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के परिवार के सदस्यों को जोड़कर टैक्स बेनिफिट का फायदा भी उठा सकते हैं.

Show More

Related Articles

Back to top button