HOME

Life Insurance Policy Plans लेने के पहले इसकी महत्वपूर्ण जानकारी होना भी जरूरी है, जानिए इंश्योरेंस के बारे में

Life Insurance Policy Plans लेने के पहले इसकी महत्वपूर्ण जानकारी होना भी जरूरी है, जानिए इंश्योरेंस के बारे में

Life Insurance Policy Plans: क्या आप भी जीवन को सुरक्षित करने का रास्ता ढूंढ रहे हैं। अपने साथ और अपने बाद परिवार की सुरक्षा चाहते हैं तो आपके लिए जीवन बीमा Insurance ही एक मात्र बेहतर विकल्प है। पर कोई भी जीवन बीमा पॉलिसी Life Insurance Policy Plans लेने के पहले इसकी महत्वपूर्ण जानकारी होना भी जरूरी है।

-लाइफ इंश्योरेंस Life Insurance यानी जीवन बीमा पॉलिसी एक व्यक्ति और बीमा कंपनी के बीच किया गया एक कॉन्ट्रैक्ट अनुबंध है, जिसमें इंश्योरेंस Insurance कंपनी पॉलिसीहोल्डर को प्रीमियम के एवज में आर्थिक सुरक्षा यानी फायनेंशियल प्रोटेक्शन देती है.

[irp posts=”13″ name=”मोबाइल पर मिलेंगे Insurance प्रोडक्ट, PAYTM को मिला बीमा बेचने का लाइसेंस”]

-पॉलिसीहोल्डर की मृत्यु होने पर या पॉलिसी मैच्योर होती है, तो कुछ समय के बाद इंश्योरेंस कंपनी उस व्यक्ति को या उसके परिवार को एकमुश्त राशि का भुगतान करता है. पॉलिसी होल्डर्स की व्यक्तिगत मांगों और जरुरतों के मुताबिक बाजार में तमाम तरह की लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसियां होती हैं।

-जीवन बीमा के साथ आप कई फायनेंशियल गोल्स सुरक्षित कर सकते हैं. लाइफ इंश्योरेंस प्लान एक व्यक्ति और उसके परिवार के विभिन्न फायनेंशियल उद्देश्यों को पूरा करने में मदद करते हैं. एक व्यक्ति के कुछ गोल जिन्हें पूरा करने में लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी सहायता करती हैं वे हैं-

-मृत्यु की स्थिति में फायनेंशियल प्रोटेक्शन.बच्चों के लिए शिक्षा के लिए.बच्चों के विवाह के लिए.एक घर खरीदने के लिए.रिटायरमेंट के बाद पेंशन या नियमित इनकम.

कितने तरह का होता है लाइफ इंश्योरेंस?

लाइफ इंश्योरेंस कई प्रकार के होते हैं. आप अपनी जरूरत के हिसाब से कोई प्लान चुन सकते हैं-

-टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान – यह पूरी तरह से रिस्क कवर प्लान होता है.यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान– इंश्योरेंस के साथ साथ इन्वेस्टमेंट के अवसर.एंडोमेंट प्लान– इंश्योरेंस और सेविंग्ज़मनी बैक– इंश्योरेंस के साथ समय समय पर रिटर्न्ससंपूर्ण जीवन बीमा– बीमित व्यक्ति के लिए संपूर्ण लाइफ कवरेजबच्चों का प्लान – बच्चों के लाइफ गोल्स जैसे शिक्षा और शादीरिटायरमेंट प्लान– रिटायरमेंट के बाद इनकम

टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान (term life insurance)

-टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान जीवन बीमा का सबसे शुद्ध प्रकार है. बिना किसी सेविंग या प्रॉफिट एलिमेंट्स के साथ यह आपको लाइफ कवर प्रदान करता है. टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान लाइफ इंश्योरेंस का सबसे ज़्यादा किफायती होता है क्योंकि अन्य लाइफ इंश्योरेस प्लान की तुलना में इसके प्रीमियम काफी सस्ते होते हैं.

यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान (यूएलआईपी/यूलिप)

-एक यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान इन्वेंस्टमेंट और इंश्योरेंस का एक संपूर्ण मिश्रण है. यूलिप प्लान के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम के एक हिस्से का इस्तेमाल इंश्योरेंस कवर के तौर पर होता है और एक हिस्सा विभिन्न फंड में इन्वेस्ट कर दिया जाता है.

[irp posts=”13888″ name=”दिल टूटने का Insurance शादी से दूल्हा या दुल्हन के भागने का भी बीमा ! दुनिया की अजब-गजब पॉलिसी के बारे में जानिए”]

-पॉलिसीधारक केजोखिम लेने की क्षमता के आधार पर, वे इंश्योरेंस कंपनी द्वारा पेश किए गए विभिन्न फंड्स में इन्वेस्ट कर सकते हैं. इसके बाद इंश्योरेंस कंपनी इकट्ठा की गई राशि शेयर्स और इक्विटी जैसे विभिन्न मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंन्ट्स में इन्वेस्ट करते हैं.

एंडोमेंट प्लान (endowment plan)

-एंडोमेंट प्लान एक ट्रेडिशनल (पारंपरिक) लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है जो बीमा और बचत का मिश्रण है.

-एक एंडोमेंट प्लान में यदि बीमित व्यक्ति पॉलिसी पीरियड से ज़्यादा जीता है तो इंश्योरेंस कंपनी पॉलिसीधारक को मैच्युरिटी बेनिफिट देती है. इसके अलावा कुछ एंडोमेंट प्लान समय समय पर बोनस पेश कर सकते हैं जिसका भुगतान या तो मैच्युरिटी पर या पॉलिसीधारक की असामयिक मृत्यु के मामले में किया जाता है.

मनी-बैक (money back plan)

-मनी बैक लाइफ इंश्योरेंस प्लान में सर्वायवल बेनिफिट के तौर पर सम एश्योर्ड का एक भाग बीमित व्यक्ति को नियमित अंतराल में सीधे भुगतान कर दिया जाता है. इस तरीके से पॉलिसीधारक शॉर्ट टर्म फायनेंशियल गोल हासिल कर सकता है.

होल लाइफ इंश्योरेंस (whole life insurance)

-होल लाइफ इंश्योरेंस प्लान लाइफ एश्योर्ड को संपूर्ण जीवन के लिए, या कुछ मामलों में 100 साल की उम्र तक कवर करते हैं.

-एक होल लाइफ इंश्योरेंस प्लान खरीदने के समय, सम एश्योर्ड निर्धारित किया जाता है. खरीदे जाने के दौरान एक नॉमिनी का उल्लेख किया जाता है. किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना के मामले में उन्हें डेथ क्लेम और बोनस, यदि लागू होता हो, का भुगतान किया जाता है.

Show More

Related Articles

Back to top button