HOMEराष्ट्रीय

PM Kisan Tractor Yojana खुशखबरी! ट्रैक्टर खरीदने पर सरकार देगी 50 % सब्सिडी

खुशखबरी! ट्रैक्टर खरीदने पर सरकार देगी 50 % सब्सिडी

 PM Kisan Tractor Yojana: किसानों के लिए मोदी सरकार हर संभवतः प्रयासरत है. किसानों की आय बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार एक के बाद एक कई योजनाएं चला रही है. इसी क्रम में किसानों को खेती के लिए कई तरह की मशीनों की भी जरूरत पड़ती है. ऐसे में किसानों की मदद के लिए केंद्र सरकार ने ट्रैक्टर खरीदने पर सब्सिडी देने की योजना शुरू की है. ‘पीएम किसान ट्रैक्टर योजना’ (PM Kisan Tractor Yojana) के तहत आपको किसी भी कंपनी का ट्रैक्टर खरीद सकते हैं. आइये जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से.

किसानों को खेती के लिए ट्रैक्टर बेहद जरूरी है. लेकिन भारत में कई किसान ऐसे हैं, जिनके पास आर्थिक तंगी के चलते ट्रैक्टर नहीं है. ऐसी विकट परिस्थिति में वे ट्रैक्टर किराए पर लेते हैं या बैलों का उपयोग करते हैं. ऐसे में सरकार किसानों की मदद के लिए ये योजना लेकर आई है. पीएम किसान ट्रैक्टर योजना (PM Kisan Tractor Yojana Benefits) के तहत किसानों को आधे दाम पर ट्रैक्टर मुहैया कराएगी.

किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए केंद्र सरकार सब्सिडी (PM Kisan Tractor Yojana) मुहैया कराती है. इसके तहत किसान किसी भी कंपनी का ट्रैक्टर आधे दाम पर खरीद सकते हैं. बाकी का आधा पैसा सरकार सब्सिडी के तौर पर देती है. इसके अलावा कई राज्य सरकारें भी किसानों को अपने-अपने स्तर पर ट्रैक्टरों पर 20 से 50 % तक सब्सिडी मुहैया कराती है.

सरकार की तरफ से ये सब्सिडी 1 ट्रैक्टर खरीदने पर ही दी जाएगी. इसके लिए जरूरी दस्तावेज के रूप में किसान के पास आधार कार्ड, जमीन के कागज, बैंक की डिटेल, पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए. इस योजना के तहत किसान किसी भी नजदीकी CSC सेंटर पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

Show More

Related Articles

Back to top button