HOMEराष्ट्रीय

Paternity Leave: मैटरनिटी के बाद अब पैटरनिटी लीव का चला ट्रेंड, इन हस्तियों ने पिता बनने के बाद लीं छुट्टियां

Paternity Leave

Paternity Leave: मैटरनिटी के बाद अब पैटरनिटी लीव का चला ट्रेंड, इन हस्तियों ने पिता बनने के बाद लीं छुट्टियां
पैटरनिटी लीव

एक नवजात शिशु के माता-पिता होने के नाते आप पर बहुत सारी जिम्मेदारिया आ जाती हैं। जीवन में बदलाव आने लगते हैं। बच्चे की देखभाल के लिए मां और पिता दोनों को एक टीम की तरह काम करना पड़ता है। जहां हमने महिलाओं के लिए मैटरनिटी लीव के बारे में सुना है, वहीं हाल ही में एक ट्रेंड आया है जहां पुरुष भी पैटरनिटी लीव का चुनाव कर रहे हैं। बच्चे का पालन-पोषण करने और मां को भावनात्मक व मानसिक समर्थन देने की दिशा में यह एक अच्छा कदम है।आइए जानते हैं सेलेब्स के बारे में जिन्होंने पिता बनने के बाद पैटरनिटी लीव ली है।

ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल

पराग अग्रवाल
ट्विटर के नवनियुक्त सीईओ पराग अग्रवाल ने अपने दूसरे बच्चे के स्वागत के लिए 3 महीने का पितृत्व अवकाश लेने का फैसला किया। ट्विटर की कॉरपोरेट कम्युनिकेशंस की प्रमुख लौरा यागरमैन ने कहा: ट्विटर में हम बच्चे के आगमन पर छुट्टी लेने वाले कर्मचारियों को प्रोत्साहित करते हैं और पूरी तरह से समर्थन करते हैं। यह एक व्यक्तिगत निर्णय है।

विराट और वामिका

विराट कोहली
पूर्व कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के बाद अपनी बेटी वामिका के साथ समय बिताने के लिए छुट्टी ले ली थी। उनके इस निर्णय को आलोचना और प्रशंसा दोनों मिली। इस बारे में विराट ने कहना कि: जिस तरह मैं अपने देश के लिए खेलने के लिए प्रतिबद्ध हूं, उसी तरह अपने परिवार का ख्याल रखने के लिए भी प्रतिबद्ध हूं। यह जीवन का एक बहुत ही खास क्षण है, जिसके लिए आपको किसी भी कीमत पर वहां रहना चाहते हैं।

सैफ अली खान का परिवार

सैफ अली खान

सैफ अली खान ने हर बार पिता बनने पर पितृत्व अवकाश लिया है। एक पुराने इंटरव्यू में सैफ ने पिता होने के सौभाग्य के बारे में बात करते हुए कहा था: जब आपके घर में एक नवजात शिशु हो, तो कौन काम करना चाहेगा? यदि आप अपने बच्चों को बड़े होते नहीं देख रहे हैं, तो आप एक गलती कर रहे हैं। और मैं काम से समय निकाल सकता हूं।

शाहीद कपूर
शाहिद कपूर की दो प्यारे बच्चे- मीशा और ज़ैन कपूर हैं। स्वरोजगार के लाभ के बारे में बात करते हुए शाहिद ने कहा था: मीशा के जन्म के दौरान [2016 में], मैंने कुछ महीने की छुट्टी ली थी। इस बार भी, मैं एक महीने का ब्रेक लेने के लिए बातचीत कर रहा था, लेकिन बात नहीं बनी। मुझे काम से सिर्फ एक हफ्ते की छुट्टी मिली है। यह बहुत कम समय है, लेकिन परिस्थितियां ही कुछ ऐसी हैं। मैं स्व-नियोजित हूं, इसलिए मुझे लगता है कि मुझे अधिक स्वतंत्रता है। अगर मैं एक निश्चित अवधि के लिए काम नहीं करना चाहता, तो मैं ऐसा कर सकता हूं।

कुणाल खेमू
कुणाल खेमू और सोहा अली खान ने 2017 में अपनी प्यारी बेटी इनाया नौमी खेमू का स्वागत किया। अभिनेता ने पितृत्व अवकाश लिया और अपनी पत्नी के साथ रहे। कुणाल खेमू ने कहा था कि मैं फिल्म के प्रचार में व्यस्त रहूंगा, लेकिन मेरा मानना है कि एक छोटी छुट्टी जरूरी है, नहीं तो मैं बाद में परेशानी में पड़ जाऊंगा। मैं वास्तव में बच्चे के साथ महत्वपूर्ण समय बिताने के लिए उत्सुक हूं। इसलिए मैंने समय निकालने का फैसला किया है।

विवेक ओबेरॉय
विवेक ओबेरॉय ने अपनी पत्नी प्रियंका के साथ रहने के लिए एक महीने का पितृत्व अवकाश लिया था। पिता बनने से पहले अभिनेता ने कहा था: जब हमारा बच्चा आएगा तो मैं वहां (बेंगलुरु में) प्रियंका के साथ रहना चाहता हूं। मैंने पढ़ा है, न जाने कितनी किताबें, प्रियंका के साथ हर बार डॉक्टर के पास गया हूं। मैं बस एक पिता बनने और बच्चे को अपनी बाहों में लेने के लिए इंतजार और नहीं कर सकता।

करण जौहर
करण जौहर ने सरोगेसी के जरिए दो जुड़वां बच्चों रूही और यश का स्वागत किया। नवजात जुड़वां बच्चों की देखभाल के लिए वह दो महीने के पितृत्व अवकाश पर थे। सिंगल पिता होने के नाते, करण ने बताया कि कैसे उनका जीवन बदल गया: रूही और यश के आने के बाद से मेरी जिंदगी बदल गई है। 44 साल की उम्र में यह मेरी सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर है।

मार्क जुकरबर्ग
फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने अपनी पत्नी के गर्भवती होने पर दो महीने का पितृत्व अवकाश लिया था। दंपति के दो खूबसूरत बच्चे हैं, मैक्स और अगस्त। उन्होंने कहा था – मैं हिस्सों में छुट्टी लेने के फेसबुक के विकल्प का लाभ उठाने जा रहा हूं। फेसबुक पर, हम चार महीने के मातृत्व और पितृत्व अवकाश की पेशकश करते हैं क्योंकि अध्ययनों से पता चलता है कि जब कामकाजी माता-पिता अपने नवजात बच्चों के साथ रहने के लिए समय निकालते हैं, तो यह पूरे परिवार के लिए अच्छा होता है। और मुझे पूरा यकीन है कि जब मैं वापस आऊंगा तब भी कार्यालय खड़ा रहेगा।

Show More

Related Articles

Back to top button