HOMEज्ञान

Pan Card Alert: आपका पैन कार्ड डिएक्टिवेट तो नहीं? घर बैठे ऐसे जानें आपका पैन कार्ड एक्टिव है या नहीं

Pan Card Alert: आपका पैन कार्ड डिएक्टिवेट तो नहीं? घर बैठे ऐसे जानें आपका पैन कार्ड एक्टिव है या नहीं

Pan Card Alert बैंक में खाता खुलवाना हो, 50 हजार रुपये से अधिक का लेन देन करना हो, आयकर रिटर्न फाइल करना हो, लोन लेना हो आदि। इन सभी कामों के लिए पैन कार्ड बेहद जरूरी है। वहीं, अब पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना अनिवार्य है और ये काम 31 मार्च 2022 से पहले कराना है नहीं तो आपके पैन कार्ड को निष्क्रिय किया जा सकता है और आप पर भारी भरकम जुर्माना भी लगाया जा सकता है। इसलिए जरूरी है कि अगर आप अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक करा चुके हैं, तो जान लें कि आपका पैन कार्ड एक्टिव है या नहीं। तो चलिए हम आपको इसे चेक करने के सरल तरीके के बारे में बताते हैं।

ऐसे लगाएं पता, पैन कार्ड एक्टिव है या नहीं:-

स्टेप 1

  • अगर आप जानना चाहते हैं कि आपका पैन कार्ड एक्टिव है या नहीं, तो इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। बल्कि आप घर बैठे ही जान सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर जाना है।
स्टेप 2
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आप बाईं तरफ देखेंगे, तो आपको ऊपर से नीचे की तरफ कई ऑप्शन दिए हुए नजर आएंगे। इसमें आपको ‘नो योर पैन’ वाले विकल्प पर क्लिक कर देना है।
स्टेप 3
  • इसके बाद आपको अपना सरनेम यानी आखिरी नाम, सटेटस, जेंडर, जन्मतिथि और मोबाइल नंबर दर्ज करना है।
स्टेप 4
  • फिर आपके मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी आएगा, जिसे आपको भरना है और फिर सबमिट कर देना है।
स्टेप 5
  • ऐसा करते ही स्क्रीन पर आपके सामने आपका नाम, पैन नंबर, वार्ड नंबर और रिमार्क आ जाएगा। रिमार्क में बताया गया होगा कि आपका पैन कार्ड एक्टिव है या नहीं। पैन कार्ड के एक्टिव न होने पर आपको कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में आप अपने पैन कार्ड का इस्तेमाल किसी भी काम के नहीं कर पाएंगे। इसलिए समय पर पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करा लें। वहीं, कोई दिक्कत होने पर पैन कार्ड डिपार्टमेंट से आप मदद भी ले सकते हैं।
Show More

Related Articles

Back to top button