HOMEज्ञानराष्ट्रीय

New Rule From 1 August 2022 जरूरी खबर,1 अगस्त से बदल जाएंगे बैंक के ये नियम, बिगड़ सकता है आपका बजट

New Rule From 1 August 2022 जरूरी खबर,1 अगस्त से बदल जाएंगे बैंक के ये नियम, बिगड़ सकता है आपका बजट

New Rule From 1 August 2022। अगस्त माह जल्द ही शुरू होने वाला है और 1 अगस्त के बैंकिंग सिस्टम से जुड़े हुए कई नियम बदल जाएंगे। इस बदलाव से लोगों को कई परेशानी का भी सामना करना पड़ सकता है। नए बैंक नियमों के कारण आपका मासिक बजट भी बिगड़ सकता है क्योंकि इसका सीधा असर आपकी जेब पर होगा –

बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक ध्यान दें!

बैंक ऑफ बड़ौदा से ग्राहकों के लिए 1 जुलाई से नियम बदलने वाले हैं। चेक क्लीयरेंस के संबंध में RBI के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने चेक भुगतान नियमों में कुछ परिवर्तन किया है। ग्राहकों से कहा है कि 1 अगस्त से 5 लाख या उससे अधिक की राशि वाले चेक के भुगतान के लिए सकारात्मक भुगतान प्रणाली अनिवार्य की गई है। इसके अभाव में चेक का भुगतान नहीं किया जाएगा।

लागू होगा पॉजिटिव पे सिस्टम

RBI ने बैंकिंग धोखाधड़ी को रोकने के लिए वर्ष 2020 में चेक के लिए ‘पॉजिटिव पे सिस्टम’ शुरू करने का फैसला किया था। इस सिस्टम के जरिए चेक के माध्यम से 50,000 रुपए से अधिक के भुगतान के लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारी की आवश्यकता हो सकती है। इस प्रणाली के माध्यम से संदेश, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या एटीएम के माध्यम से चेक की जानकारी दी जा सकती है। चेक का भुगतान करने से पहले इन विवरणों की जांच की जाती है।

अगस्त में अलग-अलग राज्यों में 13 दिन रहेगा बैंक अवकाश

अगस्त महीने में त्योहारों और छुट्टियों के चलते अलग-अलग राज्यों में बैंक अवकाश करीब 13 दिन रहेगा। अगस्त माह में स्वतंत्रता दिवस 2022, रक्षाबंधन 2022, जन्माष्टमी 2022 और गणेश चतुर्थी 2022 जैसे बड़े त्योहार हैं। इसलिए यदि आपको बैंक से जुड़े जरूरी काम हैं तो पहले ही निपटा लें।

Show More

Related Articles

Back to top button