HOMEज्ञानराष्ट्रीय

New Pension Portal पेंशनर्स को कई सुविधा घर बैठे, नया पेंशन पोर्टल लॉन्च

New Pension Portal पेंशनर्स को कई सुविधा घर बैठे, नया पेंशन पोर्टल लॉन्च

New Pension Portal: पेंशनभोगी हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। भारत सरकार ने पेंशनर्स की सुविधा के लिए पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल की सहायता से पेंशनर्स अपनी जरूरतों को पूरा कर पाएंगे।

राष्ट्रीय ई-गवर्नेस सर्विस डिलीवरी असेसमेंट की तरफ से सरकार के सभी सेवा पोर्टलों में तीसरे बेस्ट पोर्टल के रूप में दर्जा दिया गया है। उन्होंने कहा, 1,74,000 से अधिक मामलों पर कार्रवाई की गई। पेंशन भुगतान आदेश जारी किया गया। जिसमें एक लाख से अधिक ई-पीपीओ शामिल हैं।

सरकार ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के सहयोग से इसे बनाया है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को एकीकृत पोर्टल की शुरुआत की।

ये सुविधाएं मिलेंगी

इस पोर्टल पर ‘भविष्य’ का लिंक है। जिसमें पेंशनर्स की बकाया राशि और केंद्रीकृत पेंशन शिकायत निवारण व निगरानी प्रणाली की जानकारी मिलेगी। पोर्टल पर ‘अभिनव’ का लिंक भी है। जिसमें सेवानिवृत्त हो रहे अधिकारी अपने रिकॉर्ड छोड़ सकते हैं। इस पोर्टल पर पेंशनर्स और उनके परिवार के लिए चल रही सभी योजनाओं की जानकारी मिलेगी।

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने केंद्र सरकार के पेंशनर्स के लिए मंगलवार को एक एकीकृत पोर्टल की शुरुआत की। वेबसाइट https://ipension.nic.in/ पर पेंशनभोगियों की सभी समस्याओं का निवारण होगा। इस पोर्टल को लॉन्च करने का मकसद इज ऑफ लिविंग है।

Show More

Related Articles

Back to top button