HOMEMADHYAPRADESH

MPPSC Exam Result वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 का परिणाम घोषित, यहां देखें

MPPSC Exam Result वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 का परिणाम घोषित, यहां देखें

MPPSC Exam Result: मप्र लोकसेवा आयोग (पीएससी) ने राज्य सेवा व वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 का परिणाम शनिवार शाम घोषित कर दिया। राज्य सेवा में कुल कुल 7711 अभ्यर्थियों को चयनित करते हुए मुख्य परीक्षा के अगले दौर के लिए अर्ह घोषित किया गया है। राज्य सेवा में पदों की संख्या 260 है। राज्य वन सेवा में कुल 3129 उम्मीदवारों को अगले दौर के लिए चयनित किया गया है। वन सेवा में कुल घोषित पद 111 है।परिणामों में आरक्षण का फार्मूला इस तरह लागू किया गया है कि सभी वर्ग संतुष्ट रहे। बीते दिनों से जारी आरक्षित वर्ग के मेरिट होल्डर अभ्यर्थियों का असंतोष भी पीएससी ने इस परिणाम से दूर करने की कोशिश की है।

पीएससी ने कुल पदों के मुकाबले 20 गुना उम्मीदवारों को अगले दौर के लिए चयनित किया है। यह पहला परिणाम है जब 20 गुना अभ्यर्थियों को चुना गया। बीते वर्षों तक पदों के मुकाबले 15 गुना अभ्यर्थी चुने जाते थे। शासन द्वारा बीते समय राज्य सेवा परीक्षा अधिनियम में संशोधन कर ज्यादा अभ्यर्थियों को प्रतिस्पर्धा में शामिल करने की नीति अपनाई थी।

इसी के साथ ओबीसी आरक्षण को लेकर जारी विवाद के मद्देनजर आयोग ने सामान्य प्रशासन की सिफारिश मानते हुए ओबीसी वर्ग का चयन तो 27 प्रतिशत के अनुपात में किया ही अनारक्षित वर्ग के भी 40 प्रतिशत उम्मीदवारों को चयन किया गया। ऐसा इसलिए किया गया कि कोर्ट का निर्णय किसी के भी पक्ष में हो परिणाम और परीक्षा प्रक्रिया निरस्त न करना पड़े।

आरक्षित वर्ग के ऐसे उम्मीदवार जिनके अंक अनारक्षित वर्ग के कटआफ के समान है उन्हें अनारक्षित वर्ग में रखकर परिणाम दिया दिया गया है।25 जुलाई को प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की गई थी। तब से अब तक आरक्षण विवाद के कारण ही परिणाम घोषित नहीं हो पा रहा था। शासन द्वारा निर्देश मिलने के बाद सभी वर्गों को पूरा लाभ देने का फार्मूला लागू कर पीएससी ने अब परिणाम घोषित किया। परिणामों के साथ पीएससी ने दोनों परीक्षाओं में हर वर्ग का अलग-अलग कट आफ यानी चयन के न्यूतम अंक भी घोषित किए हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button