MP Weather शहडोल, जबलपुर, होशंगाबाद में बारिश के आसार

शहडोल, जबलपुर, होशंगाबाद में बारिश के आसार

weather News:  बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र दक्षिणी ओडीशा और उत्तर आंध्रा कोस्ट के आसपास सक्रिय है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इस सिस्टम के असर से बादल छाने लगे हैं।

इससे न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है। शनिवार को शहडोल, जबलपुर, होशंगाबाद संभाग के जिलों के साथ ही भोपाल, उज्जैन, ग्वालियर, चंबल संभागों के जिलों में भी कहीं-कहीं बौछारें पड़ सकती हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक छिंदवाड़ा में 6.8, मंडला में 6.8 मिलीमीटर बारिश हुई। शनिवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान 18.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

यह सामान्य रहा। साथ ही शुक्रवार के न्यूनतम तापमान (16.2 डिग्रीसे.) की तुलना में 2.5 डिग्री से. अधिक रहा। प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 17 डिग्री से. नौगांव में दर्ज किया गया।

विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि ओडिशा-आंध्रा कोस्ट के आसपास पर बने सिस्टम के कारण नमी आने का सिलसिला शुरू हो गया है। इस सिस्टम के प्रभाव से शनिवार को जबलपुर, शहडोल एवं होशंगाबाद संभागों के जिलों में बौछारें पड़ने की संभावना है।

इसी तरह रीवा, सागर, भोपाल, उज्जैन, ग्वालियर, भोपाल में भी बादल छा सकते हैं। साथ ही हल्की बौछारें भी पड़ सकती हैं। हवाओं का रुख उत्तरी बना रहने से शुक्रवार को न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

बादल छाने के कारण अब न्यूनतम तापमान में कुछ बढ़ोतरी होने लगेगी। मौसम साफ होने के बाद वातावरण में ठंड बढ़ने के भी आसार हैं।

Exit mobile version