HOMEराष्ट्रीय

Indian Railway News : होली पर UP-ब‍िहार वालों को ट्रेन में म‍िलेगी कंफर्म सीट

Indian Railway : होली पर UP-ब‍िहार वालों को ट्रेन में म‍िलेगी कंफर्म सीट

Indian Railway News कोरोना महामारी का प्रकोप कम होने के बाद आप इस बार होली पर अपने घर जाने की प्‍लान‍िंग कर रहे हैं तो अच्‍छी बात है. रेलवे की तरफ से इस बार आपको कंफर्म सीट देने का फुल प्रूफ प्‍लान तैयार कर लिया गया है. यूपी-ब‍िहार के करोड़ों लोग रोजगार की तलाश में द‍िल्‍ली-एनसीआर में रहते हैं. इन लोगों को त्‍योहार के मौके पर कई बार ट्रेन में कंफर्म ट‍िकट नहीं म‍िल पाता. ऐसे में लोगों को घर जाने का प्‍लान ही कैंसल करना पड़ता है.

मार्च के पहले हफ्ते से चलेंगी स्‍पेशल ट्रेनें!

लेक‍िन इस बार रेलवे की प्‍लान‍िंग है क‍ि सभी को कंफर्म ट‍िकट द‍िया जाए. सूत्रों के अनुसार रेलवे ने मार्च से बड़ी संख्या में होली स्पेशल ट्रेन चलाने का न‍िर्णय ल‍िया है. इनमें कई सुपरफास्ट ट्रेनों का संचालन भी क‍िया जाएगा. इस बारे में जल्‍द ऐलान होने की उम्‍मीद है. दरअसल, इस बार होली 18 मार्च को है, ऐसे में होली स्‍पेशल ट्रेनें मार्च के पहले हफ्ते से संचाल‍ित हो जाएंगी.

तय क्षमता से ज्‍यादा यात्री कर सकेंगे सफर

स्‍पेशल ट्रेनों के अलावा भी रेलवे ने प्‍लान बनाया है. यद‍ि दिल्ली से यूपी और बिहार जाने वाले लोगों ने ट‍िकट कराया है और सीट कंफर्म नहीं हुई तो च‍िंता की बात नहीं है. इस बार रेलवे ने यात्रियों की संख्या बढ़ने पर ट्रेनों में एक्सट्रा बोगी जोड़ने का फैसला लिया है. इससे क‍िसी भी ट्रेन में तय क्षमता से ज्‍यादा यात्री सफर कर सकेंगे.

होली के मौके पर द‍िल्‍ली से यूपी, ब‍िहार, उत्‍तराखंड, झारखंड और पश्चिम बंगाल जाने वाले यात्र‍ियों की संख्‍या काफी रहती है. होली के मद्देनजर लोग तेजी से ट्रेन का ट‍िकट करा रहे हैं. यात्र‍ियों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुए रेलवे की तरफ से पहले ही तैयार‍ियां शुरू कर दी गई हैं. कई बड़ी ट्रेनों में सीट फुल हो गई हैं, ऐसे में रेलवे की तरफ से इन ट्रेनों में एक्‍सट्रा कोच लगाकर सभी का ट‍िकट कंफर्म करने की प्‍लान‍िंग है.

Show More

Related Articles

Back to top button