HOMEMADHYAPRADESH

MP Board 10th 12th Exam बिना की व्यवधान तय तारीख एक मार्च से शुरू होंगी बोर्ड परीक्षा

MP Board 10th 12th Exam बिना की व्यवधान तय तारीख एक मार्च से शुरू होंगी बोर्ड परीक्षा

MP Board 10th 12th Exam मध्यप्रदेश के छात्रों के लिए बड़ी खबर है। इस बार बिना किसी कोविड जैसे व्यवधान के बोर्ड परीक्षा नियत तिथी में शुरू होंगी। मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा एक मार्च से शुरू होगी।

इसके लिए मंडल ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। प्रदेशभर में तीन हजार 800 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा होगी। परीक्षा के दौरान नकल प्रकरण पर रोकथाम के लिए संवेदनशील व अति संवेदनशील केंद्रों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। इस संबंध में माशिमं ने निर्देश जारी कर दिए हैं। इसमें भोपाल जिले के 106 परीक्षा केंद्र भी शामिल हैं।

दोनों परीक्षाओं में इस साल करीब 18 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे। परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी न हो, इसलिए संवेदनशील एवं अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर उड़नदस्ता टीमों के अलावा पर्यवेक्षकों की भी नजर रहेगी। पर्यवेक्षक टीम में सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारियों को शामिल किया जाएगा।

इसी के साथ गणित, अंग्रेजी, फिजिक्स, केमिस्ट्री के पेपर में परीक्षा केंद्रों पर वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। प्रदेश भर में बनाए जाने वाले करीब 3800 परीक्षा केंद्रों पर केंद्राध्यक्ष व पर्यवेक्षकों की नियुक्ति जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में बनने वाली कमेटी करेगी। मंडल ने सभी कलेक्टरों को 10 फरवरी तक यह नियुक्तियां करने के आदेश जारी किए हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button