MADHYAPRADESH

MP स्कूल शिक्षा विभाग ने छात्रों को दी राहत, RTI सत्यापन की तिथि बढ़ाई

 मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के स्कूल शिक्षा विभाग (MP School Education Department) ने छात्रों को एक बार फिर बडी राहत दी है। स्कूल शिक्षा विभाग ने निजी स्कूलों में आरटीआई (Right to Child Education Act) के आवेदन के सत्यापन की अंतिम तिथि को आगे बढ़ा दिया है। अब अभिभावक 12 जुलाई 2021 तक आवेदन का सत्यापन कर सकते है। 10 जुलाई 2021 को सायं 05 बजे तक की जानकारी अनुसार 1 लाख 72 हजार बच्चों ने सत्यापन करा लिया है।

स्कूल शिक्षा विभाग ने ट्वीट कर लिखा है कि निजी स्कूलों (Private School) में निःशुल्क प्रवेश के लिए आवेदन सत्यापन की अंतिम तिथि 12 जुलाई 2021 तक बढ़ाई गई हैं। अतः जिन पालकों ने ऑनलाइन आवेदन किया है किन्तु अभी तक सत्यापन नहीं कराया है, वे 12 जुलाई तक सत्यापन करवा सकते हैं।पालकों और अभिभावकों को 12 जुलाई 2021 तक सत्यापन का अंतिम अवसर प्रदान किया जा रहा है इसके पश्चात सत्यापन कार्य बंद कर दिया जाएगा और सत्यापन में पात्र पाये गये बच्चों को आनलाइन लॉटरी के माध्यम से सीटों का आवंटन किया जायेगा।

शिक्षा का अधिकार कानून के तहत, सत्र 2021-22 में प्रायवेट स्कूलों की प्रथम कक्षा में निःशुल्क प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन को सत्यापन केन्द्र में जाकर सत्यापन कराने की अंतिम तिथि सोमवार, 12 जुलाई 2021 तक बढ़ाई गई है। पहले यह 10 जुलाई 2021 निर्धारित की गई थी। संचालक राज्य शिक्षा केंद्र धनराजू एस ने बताया कि कोई पात्र बच्चे का आवेदन सत्यापन से वंचित न रह जाये इसे ध्यान में रखते हुये आवेदन सत्यापन की अंतिम तिथि बढ़ाई गई है। सभी सत्यापन अधिकारियों को 12 जुलाई 2021 तक सत्यापन कार्य किए जाने के निर्देश दिए गए है।

दरअसल, शिक्षा का अधिकार कानून के तहत, सत्र 2021-22 में निजी स्कूलों की प्रथम कक्षा में निःशुल्क प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन अब 12 जुलाई 2021 तक किए जा सकेंगे। सत्यापन के उपरांत पात्र पाये गये आवेदकों को अशासकीय स्कूलों (MP School) में सीटों का आवंटन, आवेदन की पात्रता अनुसार और आवेदक द्वारा प्रदत्त विकल्पों के आधार पर पारदर्शी ऑनलाइन लॉटरी के माध्यम से 16 जुलाई को किया जायेगा।आरटीई पोर्टल www.educationportal.mp.gov.in/Rte Portal पर ऑनलाइन आवेदन पत्र का प्रारूप उपलब्ध है।

बता दे कि स्कूल शिक्षा विभाग (MP School education department) ने इस वर्ष से आरटीई एमपी मोबाइल एप पालकों की सुविधा के लिए प्रारंभ किया है। इस एप पर पालक आसपास के अशासकीय स्कूल (Private School) और उनमें आरक्षित सीटों की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। अपनी पात्रता जान कर आवेदन पत्र का प्रारूप डाउनलोड (Download) कर सकते है। पालक अपने निकट के सत्यापन केन्द्र और सत्यापन अधिकारियों की जानकारी प्राप्त कर सकते है। पालक इस एप को गूगल प्ले-स्टोर (Google Play Store) से डाउनलोड कर सकते है।

गौरतलब है कि निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 की 12 (1) (ग) के अर्न्तगत सत्र 2021-22 के लिए गैर-अनुदान मान्यता प्राप्त प्रायवेट स्कूलों में कमजोर वर्ग एवं वंचित समूह के बच्चों के निःशुल्क प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू है। पालक जो अपने बच्चों को प्रायवेट स्कूल की प्रथम प्रवेशित कक्षा में प्रवेश के इच्छुक है, वह आरटीई पोर्टल http://rteportal.mp.gov.in पर अपने बच्चे का ऑनलाइन आवेदन दर्ज कर सकते है। अभी तक लगभग एक लाख बच्चों के पालकों ने ऑनलाइन आवेदन (Online Apply) दर्ज किये है।

Show More

Related Articles

Back to top button